Tuesday, September 17, 2024

Bihar Home Guard Vacancy 2024: बिहार में होमगार्ड के 941 पदों पर भर्ती का नोटिस जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Home Guard Vacancy 2024 : अगर आप 8वीं और 10वीं कक्षा पास है और बिहार पुलिस में जब की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड का कांस्टेबल CSBC की ओर से बिहार पुलिस में बिहार होमगार्ड की नई भर्ती जारी कर दी गई है। इन बड़ों पर ऑनलाइन आवेदन जल्द ही शुरू होगा। जो उम्मीदवार Bihar Home Guard Vacancy 2024 के पद पर ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे बिहार पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट csbc.bhi.nic.in से कर पाएंगे।

आपको बता दे कि बिहार पुलिस होमगार्ड के पद पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सितंबर 2024 से शुरू किया जा सकता है हालांकि बिहार पुलिस के आधिकारिक तौर पर इसकी सूचना भी जारी नहीं की गई है। बहुत ही जल्द ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया और परीक्षा से संबंधित ऑफिशल नोटिस जारी किया जाएगा।

Bihar Home Guard Vacancy 2024 : नोटिफिकेशन

बिहार पुलिस द्वारा जारी बिहार होमगार्ड के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी जैसे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, पदों की संख्या, चयन की प्रक्रिया, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, सैलरी और आवेदन शुल्क को ध्यानपूर्वक देखने के बाद, अपनी योग्यता के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करें।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024: बिहार में पंचायत सचिव की 3630 रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

बिहार होमगार्ड भर्ती नोटिफिकेशन : Direct Link

पदों की संख्या

बिहार पुलिस में बिहार होमगार्ड के कुल 941 रिक्त पद जारी किए गए हैं। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 441 पद, ओबीसी वर्ग के लिए 276 पद, एससी वर्ग के लिए 88 पद और एसटी वर्ग के लिए 136 पद निर्धारित किए गए हैं।

शैक्षणिक योग्यता

बिहार होमगार्ड के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल से 8वीं तथा 10वीं कक्षा पास होनी चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए। वही उम्मीदवार के आयु सीमा के गणना 1 जनवरी 2024 से की जाएगी। आपको बता दे की आयु सीमा में ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष और एससी एसटी वर्ग को 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

इन्हें भी पढ़े :  Work From Home Jobs 2024: इन जॉब से महिलाएं घर बैठे ही कर सकती है बढ़िया कमाई

चयन की प्रक्रिया

बिहार होमगार्ड की भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया जाता है। जो उम्मीदवार इन सभी स्टेज को पास कर लेते हैं। इसके बाद उम्मीदवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाता है।

लिखित और फिजिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा में उम्मीदवार से 8 और 10 कक्षा के 100 प्रश्न 100 नंबर के पूछे जाते हैं। जब सभी प्रश्न जनरल नॉलेज के होंगे प्रत्येक नंबर के लिए उम्मीदवार को एक अंक दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 5’5″ और महिला अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 4’11” होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त किलोमीटर दौड़ 5 मिनट में पुरुष और 88 मी 5.30 मिनट में महिला के लिए निर्धारित किए गए हैं।

आवेदन शुल्क

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड का कांस्टेबल की ओर से बिहार होमगार्ड के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 450 रुपए, ओबीसी एससी एसटी और महिला वर्ग के लिए ₹200 आवेदन शुल्क देने होंगे।

इन्हें भी पढ़े :  UP Panchayat Sahayak Bharti 2024: यूपी पंचायत सहायक/ डाटा एंट्री ऑपरेटर नई भर्ती जारी, यहां से करें आवेदन

How to Apply Bihar Home Guard Vacancy 2024

अगर उम्मीदवार बिहार पुलिस के होमगार्ड पद पर ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो फॉलो कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन डायरेक्ट लिंक से करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

  1. स्टेप 1 : बिहार पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. स्टेप 2 : होम पेज पर Bihar Home Guard ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. स्टेप 3 : सामने Bihar Home Guard Vacancy 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  4. स्टेप 4 : ओपन फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरे।
  5. स्टेप 5 : अब महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट पीडीएफ फॉर्म में अपलोड करें।
  6. स्टेप 6 : आवेदन शुल्क भर और रिसिप्ट डाउनलोड कर प्रिंट कर ले भविष्य में इसकी आवश्यकता पर सकती है।

वेतनमान

बिहार होमगार्ड के पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवार को वेतनमान के रूप में Rs.21,700- 69,100/- (Pay Matrix Level-3) दिए जाएंगे। Bihar Home Guard Vacancy 2024 से संबंधित अधिक जानकारी के लिए Telegram चैनल से हमें ज्वाइन कर सकते हैं।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon