Sunday, September 8, 2024

Bihar Post Office GDS Bharti 2024: बिहार डाक सेवक की 2558 रिक्त पदों पर इस दिन से आवेदन शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Post Office GDS Bharti 2024: बिहार डाक सेवक की 2558 रिक्त पदों पर इस दिन से आवेदन शुरू : बिहार में 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर सरकारी जॉब का तैयारी करने वाले कैंडीडेट्स के लिए बड़ी: बिहार डाक सेवक की 2558 रिक्त पदों पर इस दिन से आवेदन शुरू : बिहार में 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर सरकारी जॉब का तैयारी करने वाले कैंडीडेट्स के लिए बड़ी खबर है। बिहार में बिना परीक्षा के पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक के 2558 रिक्त पद का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो भी छात्र बिहार के बिहार डाक सेवक में पोस्टमैन सरकारी जॉब प्राप्त करना चाहते हैं वह पोस्ट ऑफिस के अधिकारी वेबसाइट https://www.indiapost.gov पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पूरे भारत में पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक की पद की भर्ती हेतु रिक्त पद जारी किए जाते हैं। अभी हाल ही के नोटिफिकेशन के अनुसार भारत के विभिन्न राज्यों में 30000 ग्रामीण डाक सेवक पद पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बिहार के अभ्यर्थियों के लिए ग्रामीण डाक सेवक के 2558 रिक्त पद जारी किए गए हैं जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हो गई है आवेदन करने से पहले उम्मीदवार भर्ती की प्रक्रिया को नीचे जरूर देखें।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Home Guard Vacancy 2024: बिहार में होमगार्ड के 941 पदों पर भर्ती का नोटिस जारी

Bihar Post Office GDS Bharti 2024 Overview

Organization Post Office
Name of Post Gramin Dak Sevak (GDS)
Total no of Vacancies 2558 Post
Category  Apply Online
Job Location Bihar 
Application Start  15th July 2024
Application Last Date  5th August 2024
Salary  ₹ 21,700 to ₹ 69,100/-
Official Website https://www.indiapost.gov.in/

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती कैसे होती है।

आपको बता दे कि पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर भारती के लिए नहीं किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा ली जाती है और ना ही कोई फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट लिया जाता है। पोस्ट ऑफिस के ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है। पहले 10वीं पास उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। उसके बाद उनके योग्यता के अनुसार पोस्ट ऑफिस के तरफ से मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। जो भी छात्र इस मेरिट लिस्ट में सिलेक्ट होते हैं उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। उसके बाद उन्हें ग्रामीण डाक सेवक के पद पर नियुक्त किया जाता है। कुछ पदों के लिए क्राइटेरिया बनाए गए हैं जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  India Post GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 30000 पदों पर भर्ती जारी, इस दिन से आवेदन शुरू

आयु सीमा : ग्रामीण डाक सेवा के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट ओबीसी को तीन वर्ष और एससी एसटी को 5 वर्ष की दी जाती है।

शैक्षणिक योग्यता : भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल और कॉलेज से 10वीं और 12वीं कक्षा पास होने चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज : ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, मैट्रिक तथा इंटर का मार्कशीट और एक खाता पासबुक होना चाहिए। आयुष सीमा में छठ के लिए जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र होनी चाहिए।

Bihar Post Office GDS Bharti 2024 ऑनलाइन आवेदन की तिथि

बिहार ग्रामीण डाक सेवक के पद पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हो चुकी है जो अंतिम रूप से 5 अगस्त 2024 तक चलेगी। अगर उम्मीदवार बिहार पोस्ट ऑफिस के पद पर ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। बिहार पोस्ट ऑफिस के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ₹100 के आवेदन शुल्क देने होंगे।

इन्हें भी पढ़े :  SSC GD Recruitment 2025: जीडी कांस्टेबल के पद पर आज से आवेदन शुरू, यहां से करें आवेदन

Bihar Post Office GDS Bharti 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  1. सबसे पहले पोस्ट ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/ पर जाएं।
  2. होम पेज पर रिटायरमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब अपना राज्य सेलेक्ट कर सर्कल सेलेक्ट करें।
  4. अब आपके सामने ओपन फॉर्म को सही से भरे।
  5. अब अपना डॉक्यूमेंट पीडीएफ फॉर्म में अपलोड करें।
  6. सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले रिव्यू करें और रिसिप्ट डाउनलोड कर प्रिंट कर ले डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय आवश्यकता पड़ सकती है।

ग्रामीण डाक सेवक को सैलरी

ग्रामीण डाक सेवक के पद पर नियुक्त होने वाले कैंडिडेट को न्यूनतम 21,700 और अधिकतम₹ 25,200 दिए जाते हैं। इसके अतिरिक्त कोई सारे भक्त दिए जाते हैं जो लगभग 69,000 की महीना पहुंच जाता है।

Bihar Post Office GDS Direct Link

Apply Online Click Here
Join Telegram Group for More Update Click Here
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon