Sunday, September 8, 2024

CSBC Bihar Police Exam Schedule: कांस्टेबल परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, मिलेगा नया एडमिट कार्ड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CSBC Bihar Police Exam Schedule: कांस्टेबल परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, मिलेगा नया एडमिट कार्ड : सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड औफ कांस्टेबल सीएसबीसी द्वारा बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नया विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आयोग द्वारा जारी अपडेटेड शेड्यूल के अनुसार बिहार पुलिस कांस्टेबल के भर्ती परीक्षा अगस्त माह में अब 7 दिन के बजे 6 दिन ही आयोजित होगी। पहले जारी किए गए डेट में 31 अगस्त को परीक्षा आयोजित होने की सूचना दी गई थी लेकिन नया शेड्यूल में इस तिथि को हटा दिया गया है। बिहार पुलिस कांस्टेबल का एडमिट कार्ड जल्द जारी होगा।

बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा को लेकर सीएसबीसी ने पहले सूचना दी थी कि कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन 7, 11, 18, 21 25, 28 और 31 अगस्त को यानी की 7 दिनों में किया जाएगा। लेकिन आज जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार कांस्टेबल परीक्षा 2024 का आयोजन 7, 11, 18, 21 25 और 28 अगस्त यानी के 6 दिनों में किया जाएगा। आईए जानते हैं बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा शेड्यूल में और क्या है नया।

इन्हें भी पढ़े :  UGC NET Re-Exam Date 2024: अगस्त में आयोजित हो सकती है नेट की परीक्षा, नया एडमिट कार्ड होगा जारी

CSBC Bihar Police Exam Schedule Details

Organization Centre Selection Board of Constable CSBC
Name of Post Constable 
Total no of Vacancies 21391 Post
Category New Exam Schedule
New Exam Date 7, 11, 18, 21 25 and 28 August 2024
New Admit Card 1st August 2024
Status  To be Released
Official Website https://www.csbc.bih.nic.in/

बिहार पुलिस कांस्टेबल के नई परीक्षा डेट और शेड्यूल

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 को लेकर सीएसबीसी नई परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है जिसके अनुसार अब बिहार पुलिस कांस्टेबल की नई परीक्षा का आयोजन 6 दिनों में 7, 11, 18, 21 25 और 28 अगस्त इन तिथियां को किया जाएगा। प्रत्येक तिथि को एक शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो की 12:00 बजे से शुरू होगी। परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को केंद्र पर लड़ाई घंटे पहले यानी की 9:30 बजे तक उपस्थित होना होगा। केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती के अध्यक्ष ने जिला के सभी धिकारियों को इस संबंध में परीक्षा केंद्रों की सूची और परीक्षा शेड्यूल गाइडलाइंस भेज दी हैं।

इस भर्ती परीक्षा के जरिए बिहार पुलिस कांस्टेबल 21391 पदों पर भर्ती की जाएगी। बिहार पुलिस कांस्टेबल के भर्ती परीक्षा 2024 का नया एडमिट कार्ड परीक्षा से 7 दिन पहले जारी किया जा सकता है। नया परीक्षा शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए CSBC के अधिकारी वेबसाइट https://www.csbc.bih.nic.in/ पर जा सकते हैं या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  BSSC Inter Level Exam Date 2024: ऑफिशल नोटिस जारी, इस दिन से परीक्षा होगा शुरू

Bihar Police Exam 2023 Postponed 

आपको बता दे कि बिहार पुलिस कांस्टेबल के परीक्षा का आयोजन 1, 7 और 15 अक्टूबर को किया गया था लेकिन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया। बाद में सीएसबीसी के अध्यक्ष द्वारा 7 और 15 तारीख के परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया। अब लंबे समय के इंतजार के बाद आयोग द्वारा नई परीक्षा डेट की शेड्यूल जारी कर दी गई है। शेड्यूल के अनुसार जल्द ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को बता दे की पुराना एडमिट कार्ड पर परीक्षा में उपस्थित ना हो नया एडमिट कार्ड जल्द जारी होगा।

कांस्टेबल परीक्षा के पैटर्न और सिलेक्शन प्रोसेस

बिहार पुलिस कांस्टेबल के परीक्षा में उम्मीदवार से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके लिए उन्हें 100 अंक दिए जाएंगे। यानी के प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। इन 100 प्रश्न को हल करने के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस लिखित परीक्षा में जो भी छात्र उत्तीर्ण होंगे उन्हें ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दे की कांस्टेबल परीक्षा में छात्रों की मेरिट परीक्षा के आधार पर नहीं बल्कि फिजिकल टेस्ट के आधार पर तैयार किया जाता है।

इन्हें भी पढ़े :  BSSC Inter Level Exam Kab Hoga?, क्या बिहार एसएससी इंटर लेवल का एग्जाम डेट हो गया है घोषित

 फाइनल मेरिट लिस्ट में उम्मीदवार के चयन के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा दौड़ ऊंची कूद और गोला फेक के आधार पर तैयार किया जाएगा। लिखित परीक्षा का आयोजन सिर्फ बिहार पुलिस कांस्टेबल में क्वालीफाइंग करने के लिए लिया जाता है। नहीं इस परीक्षा के अंक मेरिट लिस्ट में जोड़े जाएंगे। बिहार पुलिस कांस्टेबल के 21391 पद की भर्ती के लिए शारीरिक कक्षा परीक्षण में 5 गुना उम्मीदवार का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Bihar Police Direct Link

Download schedule Direct Link
Official Website Click Here
Join Telegram Group Join Now
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon