Sunday, July 21, 2024

Ration Card E KYC Update: अब प्रदेश से बाहर रहने वाले लोग भी करा सकते हैं ई केवाईसी, जाने पूरी प्रक्रिया

Ration Card E KYC Update: अब प्रदेश से बाहर रहने वाले लोग भी करा सकते हैं ई केवाईसी, जाने पूरी प्रक्रिया : पिछले कई महीनो से खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा भारत के प्रत्येक राशन कार्ड धारक को राशन का लाभ उठाने के लिए ईकेवाईसी करवाने का नियम जारी किया है। 30 सितंबर तक राशन कार्ड में धारकों के ई केवाईसी की प्रक्रिया चलेगी ऐसे में जो लोग अपने घर से बाहर काम कर रहे हैं उनका ई केवाईसी कैसे होगा। क्या प्रदेश में रहने वाले लोगों को राशन नहीं मिलेगा? यह सवाल काफी राशन कार्ड धारकों द्वारा पूछा गया है।

राशन कार्ड धारकों को बता दे कि खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से Ration Card E KYC Update के लेकर बड़ी अपडेट जारी कर दी गई है। जो लोग प्रदेश से बाहर रहते हैं और अपना राशन कार्ड में ई केवाईसी करवाना चाहते हैं उनके लिए बड़ी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब राशन कार्ड में ई केवाईसी करवाने के लिए घर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस अपडेट के बाद ई केवाईसी की सुविधा वहीं पर मिल जाएगी।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Anganvadi Bharti 2024: सेविका सहायिका की बंपर भर्ती का ऐलान, इस दिन से आवेदन शुरू

अब प्रदेश से बाहर रहने वाले लोग भी करा सकते हैं ई केवाईसी

भारत सरकार द्वारा अगले 5 साल के लिए फ्री राशन योजना को बढ़ा दिया गया है। लेकिन इसका लाभ उठाने के लिए भारत के प्रत्येक राशन कार्ड धारक को राशन कार्ड में शामिल प्रदेश सदस्यों की आधार के साथ ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर राशन कार्ड ई केवाईसी में किसी भी सदस्य का नाम छूट जाता है तो उन्हें फ्री राशन का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में जो लोग प्रदेश से बाहर रहते हैं उनके लिए खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से राहत भरी पत्र जारी कर दी गई है।

निर्देश में कहा गया कि राज्य के सभी राशन कार्ड धारी राज्य के किसी भी जन वितरण प्रणाली दुकान पर ए पास यंत्र के माध्यम से निशुल्क ई केवाईसी आधार सीडिंग करवा सकते हैं। इसके साथ ही यह भी कहा गया कि यदि वह अपने जीविका के लिए राज्य के बाहर किसी दूसरे राज्य में रह रहे हैं वह जन वितरण प्रणाली विक्रेता के यहां जाकर अपना ई केवाईसी आधार सीडिंग करवा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  Pan Aadhar Link: इस दिन तक होगा पैन कार्ड आधार से लिंक, नहीं किया लिंक तो रद्द होगा पैन कार्ड

इन 12 राज्यों में नहीं है यह सुविधा

आपको बता दे की भारत के सभी राज्यों में यह सुविधा दी गई है बस इन 12 राज्यों को छोड़कर गुजरात, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, कर्नाटक, तथा उत्तर प्रदेश इन राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेश में आजीविका के लिए रह रहे लोगों को ई केवाईसी आधार सीडिंग की सुविधा नहीं दी गई है। इन राज्यों में रहने वाले लोगों को अगर राशन कार्ड का लाभ उठाना है तो उन्हें घर आना ही पड़ेगा।

क्या ऑनलाइन भी हो रहा है ई केवाईसी आधार सीडिंग

आपको बता दे की खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से ऑनलाइन राशन कार्ड ईकेवाईसी प्रक्रिया को लेकर ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन न्यूज़ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब राशन कार्ड धारक अपना ई केवाईसी घर बैठे कर सकते हैं। अगर आप अपना और अपने परिवार का ई केवाईसी ऑनलाइन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले NFSA के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर Ration Card E KYC Update लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब ओपन पेज में अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  4. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आईओटीपी को दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. अब स्कैनर पर क्लिक कर ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करें।
इन्हें भी पढ़े :  Bihar Board 10th Registration Form 2026 Download PDF, Last Date and Fee 2025-26

Note : आपके पास आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए तभी ऑनलाइन ई केवाईसी हो पाएगा।

Ration Card E KYC Update

Ration Card E KYC Direct Link
Join Telegram Group for More Update  Click Here
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here