Sunday, July 21, 2024

UP Kishan Card 2024: केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजना का लाभ, मिलेगा किसानों को सीधे किसान कार्ड से

UP Kishan Card 2024: केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजना का लाभ, मिलेगा किसानों को सीधे किसान कार्ड से : उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर है। 1 जुलाई 2024 से उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए राज्य सरकार द्वारा किसान कार्ड बनाने का योजना जारी किया गया है। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को केंद्र और राज्य सरकार के सभी योजनाओं का लाभ सीधे किसान को मिलेगा। इसे बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जल्द ही आपके गांव में इसकी शिविर लगेगी। लेकिन किसान कार्ड बनवाने से पहले यह जान लें क्या है UP Kishan Card 2024 योजना

यूपी किसान कार्ड को यूपी के राज्य सरकार द्वारा 1 जुलाई 2024 को लांच किया जा रहा है। आधार कार्ड की तरह ही यूपी किसान कार्ड हर योजनाओं के लिए काम करेगा। लेकिन यह यूपी में किसानों के लिए मुख्य रूप से बनाया गया है। इस कार्ड के जरिए किस को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। क्योंकि इस किसान कार्ड में आधार कार्ड के तरह ही किसान से संबंधित पूरा विवरण मौजूद होगा।

इन्हें भी पढ़े :  मुख्यमंत्री Udyami Yojana के तहत सरकार उद्योग के लिए दे रही 10 लाख, आवेदन शुरू जाने पूरा प्रोसेस

क्या है यूपी किसान कार्ड 2024 योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा देश के पहले राज्य में किसानों को सीधा लाभ पहुंचाने के लिए UP Kishan Card 2024 लॉन्च किया गया है। उत्तर प्रदेश के किसान ज्यादा से ज्यादा केंद्र और राज्य सरकार के सभी योजनाओं का लाभ उठा सके इसके लिए आधार की तरह ही अब उनका एक अलग कार्ड तैयार किया गया है। 1 जुलाई 2024 से पूरे यूपी में किसान की रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी जाएगी। यूपी किसान कार्ड में किसानों के आधार नंबर, खेत का रखवा और खसरा नंबर की डिटेल भरी जाएगी, सभी प्रक्रिया पूरे होने के बाद किसान का एक नंबर जारी होगा। इस नंबर के जरिए किसानों से संबंधित पूरा विवरण देखा जा सकता है।

कैसे बनेगा UP Kishan Card 2024

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा जहां किसानों के लिए एक अलग UP Kishan Card 2024 बनाया जा रहा है। इस कार्ड को बनाने के लिए किसान को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। 1 से 31 जुलाई 2024 तक हर गांव में शिविर लगाए जाएंगे। हर शिविर में दो कर्मचारी गांव में रहकर किसान का नाम, पिता का नाम, आधार नंबर, गाटा संख्या मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करेंगे। इसके साथ ही किसान के हर घाटे में दो शास्त्र में बोई जाने वाली फसल का विवरण भी दर्ज किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़े :  PM Kishan 18th Installment: जाने किन किसानों को नहीं मिलेगा 18वीं किस्त का ₹2000, देखें बैनिफिशरी स्टेट्स लिस्ट

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक डीके सिंह ने बताया कि यूपी किसान कार्ड बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन की पूरी तैयारी कर ली गई है कृषि और राजस्व विभाग के 6- 6 अवसरों को मास्टर ट्रेनर बनाया गया है इसी तरह जिला स्तर पर भी प्रशिक्षण दिया गया है। जल्द से जल्द इस योजना को यूपी के प्रत्येक किसान तक पहुंचाया जाएगा।

दो चरणों में होगा रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

  1. पहले चरण में 1 जुलाई 2024 से गांव-गांव सिविल लगाकर किसानों का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा।
  2. दूसरे चरण 1 अगस्त से शुरू होगा जिसमें खुद किसान अपने मोबाइल एप के जरिए किसान कार्ड बना पाएंगे अथवा जन सुविधा केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
इन्हें भी पढ़े :  Rojgar Sangam Yojana 2024: बेरोजगार युवक को मिलेंगे प्रत्येक महीने ₹3000, ऐसे करें आवेदन

यूपी किसान कार्ड के ये होंगे फायदे

अभी किस को कर्ज लेने के लिए राजस्व रिकॉर्ड देना पड़ता है। लेकिन एक बार किसान कार्ड बन जाने के बाद किसान नंबर को संबंधित ऐप पर डालकर उसका पूरा विवरण देखा जा सकता है। लाभार्थियों का सत्यापन, कृषि उत्पादन के विप्राण और अन्य वित्तीय मामलों में सहूलियत रहेगी साथ ही पीएम किसान सम्मन निधि योजना साहित्य अन्य कई सारे फायदे दिए जाएंगे जिसका विवरण नीचे लिस्ट में दिया गया है-

  1. फसल बीमा का लाभ मिलेगा
  2. पीएम किसान सम्मन निधि योजना
  3. किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मिलेगा।
  4. किसानों का सत्यापन का लाभ मिलेगा
  5. कृषि उत्पादन के विपणन एवं अन्य वित्तीय लाभ
  6. किसान ऋण/ किसान कर्ज/ फसली ऋण का लाभ मिलेगा
  7. राजस्व रिकॉर्ड देखने का लाभ मिलेगा
  8. फसल आपदा के दौरान मुआवजा का लाभ मिलेगा

UP Kishan Card Direct Link

Online Registration Direct Link (Active on 1 August 2024)
Update Join Telegram for More Update Join Now
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here