Friday, July 26, 2024

Adhar Card New Update: आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि सुधार करें घर बैठे मोबाइल से

Adhar Card New Update: आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि सुधार करें घर बैठे मोबाइल से : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार UIDAI द्वारा भारत में आधार कार्ड 29 सितंबर 2010 को लांच किया गया था। भारत सरकार द्वारा इस पहचान पत्र को प्रमुख डॉक्यूमेंट के रूप में पेश किया जिसके कारण प्रत्येक सरकारी और कागजी काम में आधार कार्ड महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट माना जाता है। इसलिए आधार कार्ड में अगर कोई त्रुटि है तो उसे ठीक करना बहुत जरूरी है। अगर आपके आधार कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि है तो अब आप उसे घर बैठे ठीक कर सकते हैं अपने मोबाइल से चलिए जानते हैं कैसे?

भारत सरकार द्वारा UIDAI के अंतर्गत भारत के प्रत्येक नागरिक को आधार कार्ड बनवाने की योजना चलाई गई थी। यह आधार कार्ड भारत की जनता की पहचान पत्र के रूप में काम करेगा। इसकी शुरुआत 29 सितंबर 2010 को किया गया था। उसे समय लोग अपना आधार कार्ड जल्दी-जल्दी में बनवाने के कारण पता, नाम और जन्मतिथि सही से नहीं अपडेट कर पाए। जिसके कारण उनका आधार कार्ड किसी कागजी काम के लिए उपयोगी नहीं माना जाता है।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Bhumi Property Card: बिहार राजस्व विभाग ने जारी किया भूमि प्रॉपर्टी कार्ड, यहां से डाउनलोड करें अपना कार्ड

Adhar Card New Update

आधार कार्ड में इस त्रुटि को ठीक करने के लिए भारत सरकार द्वारा बीच-बीच में UIDAI पोर्टल को खोलती है जिससे प्रत्येक नागरिक अपने आधार कार्ड में त्रुटि को घर बैठे अपने मोबाइल से ठीक कर सकते हैं। आपको बता दे की अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन नहीं है तब आप अपने आधार कार्ड के त्रुटि को ठीक नहीं कर पाएंगे इसलिए अच्छा है कि आप अपने नजदीकी साइबर कैंप पर जाकर अपने आधार कार्ड में त्रुटि को ठीक करवाएं।

लेकिन अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो यहां हम आपको आधार कार्ड में त्रुटि जैसे की नाम, घर का पता, जन्मतिथि मैं किसी भी प्रकार की त्रुटि को ठीक करने के बारे में बताएंगे। इसके लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। अगर आप इन सभी एसटीएफ को सही से फॉलो करते हैं तो आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही अपने आधार कार्ड में मौजूद त्रुटि को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी साइबर क्राइम में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इन्हें भी पढ़े :  Pan Aadhar Link: इस दिन तक होगा पैन कार्ड आधार से लिंक, नहीं किया लिंक तो रद्द होगा पैन कार्ड

How to Upload Adhar Card (Name, Address and Date of Birth) Error

  1. सबसे पहले आपको Uidai के आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाए।
  2. होम पेज पर आधार कार्ड सुधार ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर वेरीफिकेशन करें।
  4. एडिट आधार वाले लिंक पर क्लिक करें।
  5. अब अपने आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि को सही से अपडेट करें।
  6. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद वेरीफिकेशन डॉक्युमेंट्स डाउनलोड करें।
  7. जब तक आधार कार्ड की त्रुटि सही ना हो तब तक इस डॉक्यूमेंट को संभाल कर रखें और बीच-बीच में चेक करते रहें।
इन्हें भी पढ़े :  PM Kishan 17th Installment: पीएम किसान योजना 17वीं किस्त डेट घोषित, जाने कब और कैसे मिलेगा पैसा

आधार कार्ड मैं त्रुटि ठीक हो जाने के बाद आप अपना आधार कार्ड यहीं से डाउनलोड कर सकते हैं या पोस्ट ऑफिस के जरिए ओरिजिनल आधार कार्ड मंगवा सकते हैं।

Adhar Card New Update Mobile no

आपको बता कि अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना हो या नया मोबाइल नंबर अपडेट करना हो तो इसके लिए आपको आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। इसके लिए एक अलग से प्रक्रिया बनाई गई है जो सिर्फ आधार कार्ड के प्रमुख केंद्र पर ही हो सकता है। इसके लिए आपको पहले अपॉइंटमेंट सेट करना होगा जिसके लिए आपको ₹50 देने होंगे। अपॉइंटमेंट सेट करने का कार्य आप चाहे तो अपने मोबाइल से या नजदीकी साइबर कैंप से करवा सकते हैं। इसके आगे की प्रक्रिया आधार कार्ड सेंटर पर ही किया जाएगा।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here