Friday, July 26, 2024

Ayushman Card Update : आयुष्मान कार्ड में जल्दी करें यह अपडेट नहीं तो कार्ड का नहीं मिलेगा लाभ

Ayushman Card Update : आयुष्मान कार्ड में जल्दी करें यह अपडेट नहीं तो कार्ड का नहीं मिलेगा लाभ : भारत सरकार मोदी जी द्वारा देश में गरीब नागरिक को मुफ्त में इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड योजना का शुरूआत किया गया था। जिसकी सहायता से गांव मोहल्ले में रहने वाले गरीब लोग किसी भी बीमारी का इलाज या ऑपरेशन इस कार्ड की सहायता से फ्री में करवा सकते हैं। लेकिन अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा यह सूचना जारी किया गया है कि जिस भी नागरिक को यह कार्ड दिया गया है वह अपना कार्ड आधार कार्ड से जोड़कर अपडेट करें। अगर ऐसा नहीं किया गया तो उसे कार्ड का लाभ नहीं मिलेगा यानी कि वह कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा।

भारत में भारत सरकार नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 को की गई थी। जिसके अंतर्गत भारत के प्रत्येक नागरिक को आयुष्मान कार्ड बनवाने की सलाह दी गई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 से लेकर अब तक भारत में करोड़ों लोगों ने इस कार्ड का लाभ उठाया है और सरकारी तथा प्राइवेट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर फ्री में इलाज करवाया है। अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो अपडेट करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Jamin Registry Rules News: बिना रजिस्ट्रार ऑफिस गए सिर्फ 1 क्लिक में बनकर तैयार होगा डिड

Ayushman Card क्या है?

आयुष्मान भारत योजना के तहत बनवाया गया एक कार्ड जिसे आयुष्मान कार्ड कहा जाता है। इस कार्ड के माध्यम से देश के नागरिक को₹500000 तक का बीमा दिया जाता है। जिस गांव के गरीब लोग जो बड़े से बड़े रोग का इलाज खुद से नहीं करवा सकते हैं। उनको इस कार्ड के माध्यम से इलाज करवाने की फैसिलिटी देता है। केंद्र सरकार द्वारा इस कार्ड को 23 सितंबर 2018 को लांच किया गया। इसके बाद से अब तक करोड़ों परिवार में इस कार्ड का लाभ उठाया है।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Land Passbook: सरकार का ऐलान, अब बैंक पासबुक की तरह जमीन की भी मिलेगी पासबुक

आयुष्मान कार्ड को स्मार्ट कार्ड भी कहा जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आयुष्मान कार्ड को 2018 से पहले स्मार्ट कार्ड के नाम से जाना जाता था। जिसका उपयोग पहले भी गरीब लोग इलाज के लिए करते थे लेकिन पहले यह कार्ड उतना विस्तृत नहीं था। लोगों के पास घर में कार्ड होने के बाद जो भी वॉइस कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते थे। इसका एक कारण यह भी था कि उसे समय सरकारी और प्राइवेट स्वास्थ्य केंद्र में इस कार्ड को एक्सेप्ट नहीं किया जाता था। आज अगर हम देखे तो जागरुक लोग धरले से आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। और ₹500000 तक के अंतर्गत होने वाले रोग का इलाज फ्री में करवा रहे हैं।

Ayushman Card Update कैसे करें?

अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा प्रत्येक आयुष्मान कार्ड धारक को 5 साल और इस कार्ड में ₹500000 देने का ऐलान किया है। लेकिन इसका फायदा उठाने से पहले प्रत्येक आयुष्मान कार्ड धारक को इसे अपडेट करना होगा। अपडेट करने का प्रक्रिया सीधा सिंपल है जो भी आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाए हैं वह आधार कार्ड से लिंक कर अपडेट करें। अगर आप अपने आयुष्मान कार्ड को अपडेट नहीं करते हैं तो आपका आयुष्मान कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा और ना ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  Ration Card Update: राशन कार्ड में जल्दी करवाइए ये काम वरना नहीं मिलेगा राशन

अगर आप आयुष्मान कार्ड का लाभ अगले 5 साल तक उठाना चाहते हैं तो कार्ड को अपडेट करने के लिए जल्द से जल्द किसी नजदीकी साइबर कैंप पर जाकर आधार कार्ड से अपडेट करें। अपडेट होने के बाद आपको एसएमएस के जरिए इसके जानकारी प्राप्त हो जाएगी इसके बाद आप अगले 5 साल तक इस कार्ड का उपयोग कर पाएंगे।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here