Monday, September 16, 2024
लेटेस्ट अपडेटBihar Land Survey Last...

Bihar Land Survey Last Date: जमीन मालिकों के पास बचा कम समय, जाने सर्वे का लास्ट डेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Land Survey Last Date: बिहार में बिहार सरकार द्वारा जमीन सर्वे का कार्य चल रहा है। इसी को लेकर अभी हाल ही में बिहार सरकार की तरफ से नया अपडेट जारी किया गया है। जिसके अनुसार बिहार के जमीन मालिकों के पास अब 15 सितंबर तक का समय है। इसके साथ ही जमीन मालिकों से अपील किया गया कि उनके जमीन का सर्वे 1962 के आधार पर किया जाएगा। आधिकारिक तरफ से और निर्देश जारी किए गए हैं जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

Bihar Land Survey Last Date : बिहार लैंड सर्वे को लेकर बिहार सरकार की ओर से नया अपडेट जारी करते हुए बताया गया कि बिहार में लैंड सर्वे की लास्ट डेट 15 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। यानी की अब जमीन मालिकों के पास 15 सितंबर तक का समय है। प्रखंड मुख्यालय स्थित सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र सभागार में जिला बंदोबस्त प्राधिकारी विपिन कुमार यादव ने प्रेस से बात करने के दौरान कहा कि जमीन सर्वे का कार्य शुरू हो चुका है। जमीन सर्वे का कार्य 1962 के सर्वे के अनुसार किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Land Passbook: सरकार का ऐलान, अब बैंक पासबुक की तरह जमीन की भी मिलेगी पासबुक

Bihar Land Survey Last Date: Highlights

Organization Bihar Bhumi Sudhar 
Name of Post Bihar Land Survey 
Category Bhumi Sudhar
Last Date 15 September 2024
Survey Process Documents Verification & Ragistry
Survey Mode Offline
Survey Place  Block
Land Survey 1962
Official Website biharbhumi.bihar.gov.in

Bihar Land Survey Last Date: जाने लेटेस्ट अपडेट

संपादक सूत्र मरवण। प्रखंड मुख्यालय स्थित सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र सभागार में जिला बंदोबस्त प्राधिकारी विपिन कुमार यादव ने प्रेस से बात करने के दौरान कहा कि जमीन सर्वे कार्य शुरू हो गया है। जमीन का सर्व किसी भी हाल में 1962 के सर्वे के अनुसार होगा। वर्ष 1962 के सर्वे में जमीन की जो स्थिति थी उसी के अनुसार आज के दौर में स्वामित्व के बीच निर्धारित किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़े :  Ration Card Update: राशन कार्ड में जल्दी करवाइए ये काम वरना नहीं मिलेगा राशन

सरकारी जमीन अभी हर हाल में सरकार की ही रहेगी, पत्ता पर दिए गए जमीन पर बसे व्यक्ति और परिवारों का स्वामित्व रहेगा लेकिन उसे जमीन के बिक्री नहीं कर सकते हैं। इस तरह मंदिर, मठ, मस्जिद, गुरुद्वारा की जमीन रजिस्ट्री को देखरेख में रहेगा लेकिन उसे जमीन के बिक्री रजिस्ट्री नहीं कर पाएंगे।

Bihar Land Survey Last Date : 1530 राजस्व ग्राम में सर्वे का कार्य शुरू, लगेंगे यह सारे डॉक्यूमेंट

विपिन कुमार ने बताया कि फिलहाल 1600 राजस्व ग्राम में से 1530 राजस्व ग्राम में जमीन सर्वे का कार्य चल रहा है। शेष बचे 70 राजस्व ग्राम नगर पंचायत और नगर क्षेत्र में है। जहां जल्द से जल्द जमीन का सर्वे कार्य शुरू किया जाएगा। गौरोल नगर पंचायत क्षेत्र को छोड़कर प्रखंड के सभी पंचायत के राजस्व ग्राम में जमीन का सर्वे शुरू हो चुका है। इसलिए लोगों से अपील करते हुए कहा कि सर्वे के कार्य के लिए प्रपत्र 1 से 3 को भरकर हर हाल में 15 सितंबर तक जमा कर दें।

इन्हें भी पढ़े :  Adhar Card New Update: आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि सुधार करें घर बैठे मोबाइल से

प्रखंड स्तर पर लगाया गए शिविर कैंप में लोगों को पत्र एक में जमीन का उद्घोषणा, प्रपत्र 2 में रजत का खाता, खेसरा, रखवा स्वघोषित उद्घोषणा और प्रपत्र 3 और तीन-ए वंशावली स्वघोषित वंशावली देना होगा। उसके बाद जमीन के मलिक के द्वारा दी गई जानकारी पर सर्वेयर, अमीन, कानूनगो, सहायक बंदोबस्त प्राधिकारी, विभिन्न प्रपत्र में जांच कर पपत्र 7 में गजट का प्रकाशन किया जाएगा।

गजट प्रकाशन के बाद किसी भी प्रकार की आपत्ति होने पर जमीन के मालिक प्रपत्र आठ में सहायक बंदोबस्त प्राधिकारी के पास आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। इसमें आम लोगों को प्रपत्र 7, 13, 20 पर जरूर ध्यान देना चाहिए। प्रपत्र 22 में सर्वे कार्य पूरा होने पर अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

Bihar Land Survey Direct Link

Bihar Bhumi Direct Link
Official Website Click Here 
Join Telegram Click Here
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon