Sunday, September 8, 2024

Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024: बिहार में पंचायत सचिव की 3630 रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024: बिहार में पंचायत सचिव की 3630 रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी : बिहार पंचायती राज विभाग द्वारा बिहार में पंचायत सचिव तथा न्याय मित्र की बंपर भर्ती जारी कर दी गई है। जितने भी छात्र 12वीं कक्षा या ग्रेजुएट पास कर सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हैं और पंचायती राज विभाग के अंतर्गत जब प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खबर हैं। बिहार में पंचायत सचिव और न्याय मित्र की 3630 रिक्त पद का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आईए जानते हैं उसके सिलेक्शन की प्रक्रिया….

आपको बता दे कि Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024 के अनुसार जितने भी छात्र इस भर्ती के लिए योग्य है वह आवेदन कर सकते हैं। नीचे इस भर्ती से संबंधित सभी जानकारी जैसे पदों की संख्या, भर्ती की प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, योग्यता, आयु सीमा और महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट विस्तार से दी गई है।

Bihar Panchayat Sachiv Recruitment Overview

Organization Bihar Panchayat Raj vibhag Patna
Name of Post Panchayat Sachiv & Nyay Mitra
Total no of Vacancies 3,630 Posts
Category Recruitment Notice
Application Mode Offline
Age Limit 18 – 40 Years
Salary 5000 per Month
Join Telegram Group Join Now

बिहार पंचायत राज विभाग द्वारा बिहार के 26 जिला के लिए सचिन और न्यायिक मित्र की कल 3630 पद जारी किए गए हैं। विभिन्न जिलों के लिए अलग-अलग पंचायत सचिव और न्यायिक मित्र के पद निर्धारित की गई है। उम्मीदवार आवेदन करते समय अपने पंचायत और जिला को सही से भरे। आपको बता दे की बिहार पंचायत सचिव के सचिन और न्यायिक मित्र के पद पर आवेदन ऑफ़लाइन माध्यम से होगा।

इन्हें भी पढ़े :  UP Panchayat Sahayak Bharti 2024: यूपी पंचायत सहायक/ डाटा एंट्री ऑपरेटर नई भर्ती जारी, यहां से करें आवेदन

District Wise Vacancy Details

District Sachiv Post Nayay Mitra Post
अररिया 46 75
अरवल 14 39
औरंगाबाद 6 18
बांका 28 36
बेगूसराय 43 53
भागलपुर 39 69
भोजपुरी 40 74
बक्सर 19 34
दरभंगा 22 34
गया 50 89
गोपालगंज 46 78
जमुई 39 24
जहानाबाद 25 48
कटिहार 47 73
खगड़िया 4 21
किशनगंज 31 47
लखीसराय 30 40
मधेपुरा 5 19
मधुबनी 62 147
मुंगेर 4 1
मुजफ्फरपुर 62 158
नालंदा 66 59
नवादा 40 70
पश्चिमी चंपारण 58 60
पटना 60 75
पूर्वी चंपारण 74 106
कुल रिक्त पद 1400 2230

Education Qualification: बिहार पंचायती राज विभाग के पंचायत सचिव और न्यायिक मित्र के बाद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को शैक्षणिक योग्यता के तौर पर भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से 12वीं तथा किसी भी विषय से स्नातक पास होने चाहिए। तभी वह पंचायत सचिव और न्याय मित्र के पद के लिए चयन किया जा सकते हैं।

Age Limit : पंचायत सचिव और न्याय मित्र के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार अगर आयु सीमा में छूट चाहते हैं तो ओबीसी के लिए 3 वर्ष और एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवार के लिए 5 वर्ष दी जाती है इसके लिए उन्हें जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।

इन्हें भी पढ़े :  BSF HC ASI Recruitment 2024: स्टेनोग्राफर और हेड कांस्टेबल के 1526 पदों पर आज से आवेदन शुरू

Document Required for Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024

बिहार पंचायत सचिव और न्याय मित्र के पदों पर आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो की नीचे दिए गए हैं। आधार कार्ड में मौजूद जन्मतिथि और शैक्षणिक योग्यता में जन्मतिथि समान होनी चाहिए। अन्यथा कई बार आधार कार्ड में मौजूद जानकारी और शैक्षणिक योग्यता सहित अन्य डॉक्यूमेंट में दिए जानकारी भिन्न होने से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता दर्शाने वाले सभी दस्तावेज,
  • पैन कार्ड,
  • जाति प्रमाण पत्र,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • बैंक खाता पासबुक,
  • चालू मोबाइल नंबर,

पासपोर्ट साइज फोटो : बिहार पंचायत सचिव और न्याय मित्र के पद पर आवेदन करने से पहले उपरोक्त दी गई सभी डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन कर और त्रुटि को सुधार ले। पासपोर्ट साइज फोटो तात्कालिक होनी चाहिए। एक ईमेल आईडी की भी आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए अपना ईमेल आईडी अवश्य बनवा लें।

How to Apply Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024

बिहार पंचायती राज विभाग के के तहत जारी की गई पंचायत सचिव और न्याय मित्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन से भिन्न है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको कैसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं है। नीचे हम ऑफलाइन आवेदन करने के कुछ स्टेप बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आसानी से बिहार पंचायत सचिव और न्याय मित्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्रखंड या जिला के कार्यालय में जाना होगा।
  2. यहां से आपको आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।
  3. उसके बाद आपको इस आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी को सही से भरना होगा।
  4. उसके बाद मांगे गए दस्तावेज की अभिप्रमाणित छह प्रीतियों को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  5. अंत में आपको अपने आवेदन फार्म को इस कार्यालय में जमा करना और उसके राशिद प्राप्त कर लेनी होगी।
  6. आपका आवेदन स्वीकार कर लिए जाने पर आपका फोन पर नोटिफिकेशन भेजा जा जाएगा।
इन्हें भी पढ़े :  Bihar Home Guard Vacancy 2024: बिहार में होमगार्ड के 941 पदों पर भर्ती का नोटिस जारी

Salary : बिहार पंचायती राज विभाग के पंचायत सचिव और न्यायिक मित्र के पद पर नियुक्त उम्मीदवार को वेतनमान के तौर पर ₹5000 पर मंथ दिए जाएंगे। उसके बाद इन्हें उन्नत रह के कई भट्ट भी प्रदान किया जा सकते हैं।

Application Start Available Soon
Download Notification Click Here
Join Telegram Click Here
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon