Friday, July 26, 2024

BSF HC ASI Recruitment 2024: स्टेनोग्राफर और हेड कांस्टेबल के 1526 पदों पर आज से आवेदन शुरू

BSF HC ASI Recruitment 2024: स्टेनोग्राफर और हेड कांस्टेबल के 1526 पदों पर आज से आवेदन शुरू : सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ के भारतीय के इंतजार कर रहे हैं युवाओं के लिए बड़ी खबर है। बीएसएफ के अंतर्गत असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI – स्टेनोग्राफर) और हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के 1526 एक पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर पर ऑनलाइन आवेदन आज से यानी की 9 जून 2024 से शुरू होकर 8 जुलाई 2024 तक जारी रहेगी। जो भी उम्मीदवार बीएसएफ में जाने को इच्छुक हैं वह आज से ऑनलाइन एडमिशन शुरू कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार बीएसएफ के हेड कांस्टेबल और सी के पद पर शामिल होना चाहते हैं उन्हें बता दे की आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही बीएसएफ के आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार भर्ती हेतु जारी की गई नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के जांच अवश्य करें। नीचे विस्तार से ऑनलाइन आवेदन हेतु पात्रता की जानकारी दी गई है।

इन्हें भी पढ़े :  UP Panchayat Sahayak Bharti 2024: यूपी पंचायत सहायक/ डाटा एंट्री ऑपरेटर नई भर्ती जारी, यहां से करें आवेदन

BSF HSC ASI Recruitment 2024 Details

बीएसएफ के माध्यम से 1526 रिक्त पद जारी की गई है जिनमें से सीआरपीएफ में 303 पद, बीएसएफ में 319 पद, आइटीबीपी में 319 पद, सीआरपीएफ में 642 पर सब में आठ पद और असम राइफल में 35 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। अगर हम बीएसएफ में कुल पदों की बात करें तो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफर के लिए 243 पर और हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के लिए 1283 पर और भारती की जाएगी। 

योग्यता: बीएसएफ के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 12वीं कक्षा भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से पास होने चाहिए। स्टेनोग्राफर पद पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्टेनोग्राफर स्किल होनी चाहिए।

आयु सीमा : बीएसएफ के अंतर्गत असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफर और हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट बीएसएफ मिनिस्ट्री के रोल 2024 के अनुसार ओबीसी वर्ग के छात्रों को 3 वर्ष की और एससी एसटी वर्ग के छात्रों को 5 वर्ष की दी जाएगी

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Govt Job: बिहार में सरकारी नौकरी की बहार, पंचायती राज विभाग में 15690 भर्तियां, यहां देखें पूरी लिस्ट

How to Apply BSF HSC ASI Recruitment 2024

बीएसएफ के सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफर और हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले जनरल तथा ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क ₹100 और एससी एसटी वर्ग को कोई शुल्क नहीं देना है। अगर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन बीएसएफ के अधिकारी को साइड से करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। अनीता डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

  1. सबसे पहले बीएसएफ के अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर BSF HC ASI Recruitment लिंक पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद आपसे मांगी गई सभी डिटेल्स को भारी और रजिस्ट्रेशन कंफर्म करें।
  4. उसके बाद वाले फार्म में मांगी गई डिटेल्स भर और डॉक्यूमेंट अपलोड का सबमिट बटन पर क्लिक।
  5. पेमेंट की प्रक्रिया समाप्त करें और आवेदन का रिसिप्ट डाउनलोड कर प्रिंट कर लें भविष्य की आवश्यकता पड़ सकती है।
इन्हें भी पढ़े :  Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024: बिहार में पंचायत सचिव की 3630 रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

डायरेक्ट लिंक से आवेदन करने के लिए : Click Here

नोटिफिकेशन डाउनलोड करें : Click Here

बीएसएफ हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीद है कि जल्द ही परीक्षा की डेट घोषित की जाएगी। अगर उम्मीदवार इसकी अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो बीएसएफ के अधिकारी वेबसाइट पर रेगुलर विकसित कर सकते हैं या हमें सोशल मीडिया के माध्यम से फॉलो कर सकते हैं।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here