Sunday, September 8, 2024
एजुकेशनCareer Option After 12th...

Career Option After 12th Arts: आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास स्टूडेंट के लिए बेस्ट 10 करियर ऑप्शन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Career Option After 12th Arts: आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास स्टूडेंट के लिए बेस्ट 10 करियर ऑप्शन : किसी भी बोर्ड से आर्ट्स स्ट्रीम में 12वीं पास करने वाले छात्र को ऐसा लगता है कि आर्ट्स स्ट्रीम में ज्यादा करियर ऑप्शन नहीं है। जिसके कारण उनके पास आर्ट्स स्ट्रीम की डिग्री होते हुए भी बेरोजगार बने रहते हैं। दरअसल भारत में आर्ट्स स्ट्रीम वाले को काम वैल्यू के नजर से देखा जाता है। साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम वाले की तुलना में। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आर्ट्स स्ट्रीम वाले को 10 ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में बताएंगे जिन्हें जानने के बाद, अगर वह इन करियर ऑप्शन को चुनते हैं तो मन चाहे फील्ड में मनचाहे सैलरी के साथ जब प्राप्त कर सकते हैं।

भारत के जो भी स्टूडेंट 12वीं कक्षा आर्ट्स स्ट्रीम से पास कर लिए हैं या आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं करने की सोच रहे हैं। उनके मन में हमेशा से यह सवाल रहता है और परेशान रहते हैं कि आर्ट से सरिता से 12वीं पास करने के बाद उनका करियर और फ्यूचर कैसा होगा। वह आर्ट्स स्ट्रीम से आगे क्या कर सकते हैं। आज आज हम इन्हीं सवालों के जवाब देने जा रहे हैं तो जितने भी स्टूडेंट आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास किए हैं करने जा रहे हैं उन्हें इस आर्टिकल को अवश्य ही शेयर कीजिए।

Career Option After 12th Arts: आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास स्टूडेंट के लिए बेस्ट 10 करियर ऑप्शन

इंटीरियर डिजाइनर-

यदि आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास कर लिए हैं या करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए इंटीरियर डिजाइनर एक अच्छा करियर ऑप्शन है। इसमें मुख्य द्वार पर घर, ऑफिस और होटल जैसे जगह को अंदर से सजाना और संवारना होता है। आज इस वर्तमान समय में इंटीरियर डिजाइनर की तेजी से बढ़ती जा रही है। अगर आप इंटीरियर डिजाइनर कोर्स करते हैं तो 12वीं कक्षा के बाद इस बेस्ट करियर के रूप में आगे बढ़ सकते हैं। इसमें आपकी सैलरी आपके एक्सपीरियंस के साथ बढ़ती जाएगी।

इन्हें भी पढ़े :  NEET 2024 Exam Postponed: रद्द हो सकती हैं नीट परीक्षा, छात्र पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, देख अपडेट

बैचलर ऑफ फाइनल आर्ट्स-

ऐसे स्टूडेंट जो विज्ञापन, ग्राफिक डिजाइन और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं। उनके लिए 12वीं के बाद बैचलर ऑफ फाइनल आर्ट्स नाम का कोर्स करने के साथ डिग्री प्राप्त कर लेते हैं तो यह बेस्ट करियर ऑप्शन में से एक साबित होगा।

परफॉर्मिंग व फाइनल आर्ट्स के क्षेत्र में करियर-

12वीं कक्षा आर्ट्स स्ट्रीम से पास करने के बाद स्टूडेंट अपना करियर परफॉर्मिंग आर्ट्स के तौर पर बनाने का सुनहरा अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इसमें स्टूडेंट को डांस, म्यूजिक, ओपेरा, थिएटर और संगीत थियेटर, जादू, बॉलीवुड, ओटीटी प्लेटफॉर्म, टीवी सीरियल, रियलिटी शो, विज्ञापन, डायरेक्टर, लेखक, कोरियोग्राफर, टीवी शो होस्ट, टीवी एंकर, म्यूजिक और डांस टीचर के तौर पर इन विभिन्न करियर ऑप्शन में से किसी में भी अपना करियर बना सकते हैं। आपको बता दे की परफॉर्मिंग व फाइनल आर्ट्स के क्षेत्र में करियर बनाने के बाद मनचाहा सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)-

आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास कर अगर छात्र ग्रेजुएशन की डिग्री भी आर्ट्स स्ट्रीम से प्राप्त करते हैं तो उनके पास बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का बेस्ट कोर्स मौजूद है। अगर वह इसका कोर्स पूरा कर लेते हैं तो बिजनेस के क्षेत्र में मंचा है सैलरी के साथ करियर बना सकते हैं।

बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स-

भारत में आज भी बहुत से ऐसे स्टूडेंट है जो बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स करने की सोचते हैं। इसके लिए वह 12वीं कक्षा में आर्ट्स स्ट्रीम चुनते हैं। जिनको नहीं पता है कि आर्ट्स स्ट्रीम से बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स करके एक अच्छा और सिक्योर जब प्राप्त कर सकते हैं। बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद अलग-अलग कंपनियों व एमएनसी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  UPSC Interview: कैसे यूपीएससी इंटरव्यू की करें तैयारी, जानिए सक्सेस होने के सुनहरा राज

ग्राफिक डिजाइनर-

आज समय जैसे-जैसे डिजिटल होते जा रहे हैं लोग उतना ही ज्यादा ग्राफिक्स पसंद कर रहे हैं चाहे मोबाइल हो लैपटॉप हो या फिर टीवी स्क्रीन सभी में ग्राफिक डिजाइन का इस्तेमाल किया जाता है। 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट आसानी से ग्राफिक डिजाइनर का कोर्स और ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर अच्छा खासा जॉब प्राप्त कर सकते हैं वह भी हाई सैलेरी वाला। क्योंकि जैसे-जैसे समय डिजिटल होते जाएगा ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड बढ़ती जाएगी।

होटल मैनेजमेंट कोर्स-

बड़े-बड़े फाइव स्टार होटल में होटल मैनेजमेंट कोर्स करके नौकरी की चाहत रखने वाले प्रत्येक स्टूडेंट व युवा को 12वीं कक्षा आर्ट्स स्ट्रीम से पास होने चाहिए। अगर आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास है तो होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहिए जिससे करने के बाद न केवल बड़े होटल में इंटर्नशिप कर सकते हैं बल्कि मनचाही नौकरी प्राप्त करें अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।

इवेंट मैनेजर बन करें मोटी कमाई-

Career Option After 12th Arts स्टूडेंट को बता दे की इवेंट मैनेजमेंट कोर्स किए बिना ही काफी लोग इस सेक्टर में काम कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आपको शादीयों, बर्थडे, जलसा और उन पार्टियों सहित समारोह को ऑर्गेनाइजर करना बेहद पसंद है तो आप इस क्षेत्र में अपना करियर आसानी से बना सकते हैं। काफी स्टूडेंट बिना कोर्स किए हैं बेस्ट इवेंट मैनेजमेंट करते हैं। हाई प्रोफाइल सैलरी प्राप्त करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करते हैं तो मनचाहा सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  NEET UG Exam Postponed 2024: नीट यूजी परीक्षा हुआ रद्द, ऑफिशल नोटिस जारी

पत्रकार, रिपोर्टर और संवाददाता-

आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास किया स्टूडेंट बिना किसी समस्या के मांस कम्युनिकेशन का कोर्स करके अलग-अलग जैसे की पत्रकार, रिपोर्टर, संवाददाता, एडिटर और अन्य पदों पर नौकरी प्राप्त करके एरिया को स्टार्ट करके बड़े-बड़े मीडिया हाउस में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

वकील के तौर पर अपना करियर बनाया-

आपको बता दे की 8 से 12 भी पास करने के बाद आप आसानी से एलएलबी कोर्स करके वकालत के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं और अपने करियर को हाई प्रोफाइल सैलरी के साथ सीकर कर सकते हैं।

आईएएस और आईपीएस अधिकारी-

आपकी जानकारी के लिए बता दीजिए आप किसी भी स्टूडेंट से 12वीं कक्षा पास किए हो लेकिन Ias और IPS अधिकारी बनने के लिए आर्ट्स स्ट्रीम के किसी सब्जेक्ट से आपको परीक्षा देना पड़ेगा। तभी आप इंटरव्यू के बाद इतने बड़े पद के लिए सिलेक्ट हो सकते हैं। अगर आप Career Option After 12th Arts के बाद खोज रहे हैं तो आईएएस और आईपीएस अधिकारी बनने का एक सुनहरा अवसर है।

ऊपर बताए गए Career Option After 12th Arts: आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास स्टूडेंट के लिए बेस्ट 10 करियर ऑप्शन आपको कैसा लगा और आप इन करियर ऑफिसर को जानने के बाद कौन सा करियर ऑप्शन चुनना चाहेंगे आर्टिकल में हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। अगर आपके आसपास में आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास किया छात्रा है तो उन्हें यह आर्टिकल जरूर शेयर करें।

Career Option Direct Link

Best Career Option After BA Click Here
Join Telegram Group for More Reading Tips Click Here
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon