Monday, June 24, 2024

NEET UG Exam Postponed 2024: नीट यूजी परीक्षा हुआ रद्द, ऑफिशल नोटिस जारी

NEET UG Exam Postponed 2024: नीट यूजी परीक्षा हुआ रद्द, ऑफिशल नोटिस जारी : नीत यूजी परीक्षा परिणाम 2024 में 67 स्टूडेंट के 720 में से 720 अंक आने पर पूरे देश भर में हंगामा शुरू हो गया। जब इंडिया से इसको लेकर सवाल पूछा गया तो उत्तर देते हुए बताया कि इसके पीछे का कारण आंसर कुंजी में बदलाव है। नीट यूजी की परीक्षा में ऐसा पहली बार है कि एक साथ इतने सारे स्टूडेंट के समान नंबर आए हो। आईए जानते हैं NEET UG Exam Postponed 2024 को लेकर चल रहे प्रोटेस्ट और NTA द्वारा नीट यूजी की परीक्षा में किये स्कैम को।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को किया गया था। जिसका परिणाम 14 जून को जारी किया जाना था लेकिन किसी कारणवश NTA द्वारा यह परिणाम 4 जून को ही जारी कर दिया गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि 4 जून को ही लोकसभा चुनाव का परिणाम जारी किया गया है। न्यूज़ मीडिया और उम्मीदवार का मानना है कि NTA नीट यूजी परीक्षा 2024 के स्कैम को छुपाने के लिए 14 जून को जारी किए जाने वाला परिणाम को 4 जून को जारी किया।

इन्हें भी पढ़े :  UGC NET Exam 2024 Postponed: क्या यूजीसी नेट परीक्षा होगा रद्द, ऑफिशल नोटिस जारी

एक साथ 67 स्टूडेंट के मार्क्स सामान कैसे हो सकते हैं?

नीट परीक्षा परिणाम 2024 के रिजल्ट सामने आने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के रिजल्ट पर सवाल उठ रहे हैं। इस साल के नीत यूजी परीक्षा 2024 के परिणाम में ऐसे 67 स्टूडेंट है जिनके 720 में से 720 अंक आए हैं। चौकाने वाली खबर यह है कि आखिर इतने सारे बच्चों के फुल मार्क्स कैसे आ सकते हैं। जबकि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। इसके जवाब में NTA ने बताया कि फुल मार्क्स देने के पीछे का कारण क्या था इसके अलावा बोनस मार्क्स और गलत जवाब पर नंबर देने के सवाल पर भी पक्ष रखा गया।

NTA इस सवालों के जवाब देते हुए बताया कि 31 मई 2024 को जारी की गई आंसर की में पुराने किताब सही उत्तर लिखे होने का हवाला देते हुए आपत्ति जताई। इसके बाद NTA के एक अधिकारी ने कई और पुराने किताबों की जांच की तो यह सामने आया कि छात्रों के प्रश्न के दोनों आंसर ऑप्शन सही है। जिससे जिन छात्रों ने प्रश्न के पहले आंसर को टीक किया उन्हें भी पूरे नंबर दिए गए और जिन छात्रों ने आंसर के दूसरे ऑप्शन को टीक किया उन्हें भी पूरे अंक दिए गए।

इन्हें भी पढ़े :  UPSC Interview: कैसे यूपीएससी इंटरव्यू की करें तैयारी, जानिए सक्सेस होने के सुनहरा राज

नीत यूजी परीक्षा होगी रद्द या सुधार

जब लल्लनटॉप द्वारा रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर कहा गया कि क्या NTA नीट यूजी परीक्षा 2024 को रद्द करेगी। तो इस पर NTA के अधिकारी द्वारा कहा गया कि अब हम एक बैठक करेंगे और ऐसी स्थिति के लिए उचित प्रोटोकॉल बनाएंगे। उन्होंने बताया कि NTA ने उन सभी स्टूडेंट को 5 मार्क्स दिए हैं जिन्होंने तीसरे ऑप्शन को चुना इस सब वजह से कुल 44 छात्रों की अंक 715 से बढ़कर 720 हो गये जिससे टॉपर्स की संख्या बढ़ गई। आधिकारिक के जवाब से यह पता चलता है कि नेट परीक्षा 2024 को रद्द नहीं किया जाएगा बल्कि उसे सुधार किया जा सकता है।

डाउनलोड NEET UG Exam Postponed 2024 Notice : Click Here

नीट परीक्षा में 718 और 719 अंक कैसे आए?

नीत यूजी के परीक्षा के पैटर्न के अनुसार एक अंक सही होने पर उम्मीदवार को चार अंक और गलत उत्तर होने पर एक अंक काटता है। ऐसे में किसी भी उम्मीदवार का परिणाम 718 और 719 कैसे आ सकता है। इस पर एनडीए के अधिकारी ने जवाब देते हुए कहा कि उसे स्टूडेंट को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं। उन दो छात्रों को परीक्षा में कम समय मिला था। इसी पर एक सवाल और पूछा गया कि एक ही इंस्टिट्यूट के चार छात्र के समान मार्क्स कैसे आ सकते हैं। किस पर अधिकारी ने कहा है कि यह कोइंसिडेंस है जिसका सुधार हम बहुत ही जल्द करने जा रहे हैं।

इन्हें भी पढ़े :  NEET 2024 Exam Postponed: रद्द हो सकती हैं नीट परीक्षा, छात्र पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, देख अपडेट

आपको बता दे की नीट परीक्षा 2024 को रद्द को लेकर सोशल मीडिया में एक फेक नोटिफिकेशन फैलाया जा रहा है। इस पर उम्मीदवार को भरोसा नहीं करना है। जब तक NTA द्वारा नीट परीक्षा 2024 के रेड को लेकर ऑफिशल नोटिस जारी नहीं किया जाता है। हालांकि साफ तौर पर NTA के अधिकारी द्वारा कहा गया है कि परिणाम में सुधार किया जाएगा ना की रद्द।

Pankaj Kumar
Pankaj Kumarhttp://news4hindi.com
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

RELATED ARTICLES

UPSC Interview: कैसे यूपीएससी इंटरव्यू की करें तैयारी, जानिए सक्सेस होने के सुनहरा राज

UPSC Interview: कैसे यूपीएससी इंटरव्यू की करें तैयारी, जानिए सक्सेस होने के सुनहरा राज : भारत के सबसे कठिन काम परीक्षा में से एक...

NEET 2024 Exam Postponed: रद्द हो सकती हैं नीट परीक्षा, छात्र पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, देख अपडेट

NEET 2024 Exam Postponed: रद्द हो सकती हैं नीट परीक्षा, छात्र पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, देख अपडेट : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा आयोजित NEET...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular