Friday, July 26, 2024

CSBC Bihar Police Constable Exam 2024: नया एग्जाम डेट हुआ घोषित, यहां से एडमिट कार्ड करें डाउनलोड

CSBC Bihar Police Constable Exam 2024: नया एग्जाम डेट हुआ घोषित, यहां से एडमिट कार्ड करें डाउनलोड : सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड का कांस्टेबल द्वारा पिछली नोटिफिकेशन के अनुसार बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा की तारीख 1,7 और 15 अक्टूबर को निर्धारित किया गया था। लेकिन परीक्षा में गड़बड़ी पकड़े जाने के कारण इन डेट को रद्द व स्थापित कर दिया गया था। लंबे समय के इंतजार के बाद फिर से बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन सोशल मीडिया में घूम रहे हैं आईए जानते हैं इस नई सूचना के बारे में।

CSBC Bihar Police Constable New Exam Date

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक नोटिफिकेशन तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें बताया गया है कि बिहार पुलिस कांस्टेबल का रिवाइज परीक्षा डेट घोषित कर दिया गया है। जिसमें नई डेट की सूचना दी गई है जिसके अनुसार बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा का आयोजन 20, 21 और 22 मई 2024 किया जाएगा। लेकिन सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड आफ कांस्टेबल सीएसबीसी के अधिकारी वेबसाइट पर इस परीक्षा के तारीख को लेकर कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। इसलिए उम्मीदवार को घबराने की आवश्यकता नहीं है परीक्षा की डेट घोषित होने के बाद सूचना अवश्य दी जाएगी।

इन्हें भी पढ़े :  Ration Card Update: राशन कार्ड में जल्दी करवाइए ये काम वरना नहीं मिलेगा राशन

सीएसबीसी एक नोटिफिकेशन के माध्यम से बिहार पुलिस कांस्टेबल के परीक्षा तिथि की घोषणा करेगा जिसकी जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार विकसित कर सकते हैं। जब तक सीएसबीसी की तरफ से कोई सूचना जारी नहीं की जाती है तब तक उम्मीदवार से अनुरोध है कि वह किसी भी सोशल मीडिया में फैल रहे परीक्षा डेट की नोटिफिकेशन या अपवाह पर भरोसा ना करें। उम्मीद है कि जल्द से जल्द सीसीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा डेट घोषित कर दे।

Bihar Police Constable Exam Date 2023

पिछले साल कांस्टेबल के परीक्षा का आयोजन एक साथ और 15 अक्टूबर 2024 को पूरे राज्य भर में विभिन्न केदो पर किया गया था। प्रथम दिन की परीक्षा में पेपर लीक की घटना सामने आने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया। बाद में सभी परीक्षा तिथियां को स्थापित कर दिया गया। इस साल बिहार पुलिस कांस्टेबल के 21391 रिक्त पद में भर जाने थे लेकिन 7 महीने से ऊपर हो गए हैं अब तक भारती बोर्ड की तरफ से कांस्टेबल की परीक्षा को लेकर कोई सूचना जारी नहीं की गई है। बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा डेट की सूचना देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले CSBC के आधिकारिक वेबसाइट csbc.bhi.nic.in पर जाएं।
  2. यहां होम पेज पर बिहार पुलिस के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद अब आपके पास सामने परीक्षा की सभी तारीख की लिस्ट दिखाई दे रही होगी जिसमें आप नोटिफिकेशन रिगार्डिंग न्यू एक्जाम डेट फॉर बिहार पुलिस कांस्टेबल रिक्वायरमेंट लिंक पर क्लिक करें।
  4. अब आपके सामने बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा डेट की पीडीएफ डाउनलोड हो गई होगी।
इन्हें भी पढ़े :  Bihar Land Passbook: सरकार का ऐलान, अब बैंक पासबुक की तरह जमीन की भी मिलेगी पासबुक

Bihar Police Constable Selection Process

बिहार पुलिस कांस्टेबल के पद पर जाने के लिए उम्मीदवार को 12वीं कक्षा पास होने चाहिए साथ ही उनकी आयु न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 30 साल से काम नहीं होनी चाहिए। बिहार पुलिस कांस्टेबल के प्रथम परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और मेडिकल एग्जाम पास करने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। उसके बाद एक युवक को बिहार पुलिस कांस्टेबल के लिए नियुक्त किया जाता है। प्रथम तौर पर कांस्टेबल की भर्ती पर उम्मीदवार को 21556 रुपए की प्रथम सैलरी दी जाती है।

इन्हें भी पढ़े :  PM Kishan 17th Installment: पीएम किसान योजना 17वीं किस्त डेट घोषित, जाने कब और कैसे मिलेगा पैसा

साल 2023 में सीसीसी द्वारा कांस्टेबल भर्ती के लिए बड़ा पद अनाउंस किया गया जिसके अंतर्गत 21000 391 रिक्त पद भरे जाने हैं। साल 2022 में बिहार पुलिस कांस्टेबल के 11000 एक पद भरे गए थे। जब तक परीक्षा की नई तिथि जारी नहीं की जाती है उम्मीदवार अपनी तैयारी जारी रखें। अगर आप एडमिट कार्ड और परीक्षा संबंधी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टेलीग्राम चैनल से हमें ज्वाइन कर सकते हैं।

Join Telegram: Click Here

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here