Friday, July 26, 2024

Driving Licence Update 2024: 1 जून 2024 से घर बैठे बनवाया DL, अब आरटीओ का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा

Driving Licence Update 2024: 1 जून 2024 से घर बैठे बनवाया DL, अब आरटीओ का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा : अभी हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ी घोषणा जारी कर दी है। जिससे बिना आरटीओ ऑफिस जाए घर बैठे अपने ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ड्राइवरी लाइसेंस बनवाना चाहते हैं बिना आरटीओ के चक्कर काटे हुए तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। आईए जानते हैं ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ी अपडेट को।

1 जून 2024 से पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको बार-बार आरटीओ ऑफिस का चक्कर काटना पड़ता था। फिर भी एक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में 1 साल से 6 महीने का समय लग जाता था। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को काफी परेशानियों और पैसे खर्च का सामना करना पड़ता था। लेकिन फिर भी DL सही समय पर सही ढंग से नहीं बन पाता था।

इन्हें भी पढ़े :  LPG Gas KYC Status: बिना केवाईसी के नहीं मिलेगा गैस सब्सिडियरी, यहां जाने केवाईसी की पूरी प्रक्रिया

Driving Licence Update 2024 ड्राइविंग टेस्ट प्राइवेट संस्थानों में

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ी खबर यह है कि अब आप एक बार साइबर कैंप या खुद से एक बार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देते हैं तो आपको एक बार वेरिफिकेशन के लिए आरटीओ ऑफिस जाना होगा। वेरिफिकेशन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आती है ड्राइविंग टेस्ट देने की तो सरकार द्वारा घोषणा के अनुसार अब आप प्राइवेट संस्थानों पर भी अपना ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। यह कोई जरूरी नहीं है कि आप ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट आरटीओ ऑफिस में ही जाकर दें।

Driving Licence official Website : Click Here

कैसे करें ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन

जब से ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर या खबरें सामने आई है लोग लगातार ऑनलाइन आवेदन करना शुरू कर दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार काफी लोग ऐसे हैं जिनके पास गाड़ी नहीं है लेकिन फिर भी वह ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। अगर आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन स्टेप को फॉलो करके अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

  1. सबसे पहले DL के ऑफिसियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाएं।
  2. होम पेज पर मेनू में Driving Licence Service ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब अपना राज्य सेलेक्ट करें आप किस राज्य से हैं।
  4. उसके बाद Apply Driving Licence ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. नए पेज पर ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर दी गई सभी पॉइंट्स को पढ़ें और continue बटन पर क्लिक करें।
  6. उसके बाद स्टेप बाय स्टेप मांगी गई जानकारी को भरें।
  7. फाइनल सबमिट करने के बाद Driving Licence के लिए आवेदन हो जाएगा।
  8. उसके बाद आप एक रिसिप्ट डाउनलोड करें और वेरिफिकेशन तक इंतजार करें।
  9. ड्राइविंग लाइसेंस बनकर आपको पोस्ट ऑफिस के जरिए आपके घर पर पहुंच जाएगा।
  10. उसके बाद आपको ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए आरटीओ या किसी प्राइवेट संस्थान पर जाना होगा।
इन्हें भी पढ़े :  Bihar Board 10th Registration Form 2026 Download PDF, Last Date and Fee 2025-26

गाड़ी चालक के लिए नया नियम लागू

Driving Licence Update 2024 में 18 साल के ऊपर गाड़ी चालक को नियम तोड़ने पर ₹2000 का फाइन भरना होगा। वहीं अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो  ₹25000 का फाइन भरना होगा और उनके गार्जियन पर भारी कार्रवाई के साथ 2 साल का जेल हो सकता है। अगर आप दारू पीकर गाड़ी चलाते हैं तो फाइन 5000 से लेकर ₹25000 तक भरना पड़ सकता है।

भारत सरकार द्वारा सूचना के बाद 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में बदलाव कर दिए गए हैं। ऐसे आप आरटीओ ऑफिस जाकर भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं हालांकि ऑनलाइन आवेदन करके ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी आसान हो गया है।

इन्हें भी पढ़े :  Ration Card Update: राशन कार्ड में जल्दी करवाइए ये काम वरना नहीं मिलेगा राशन
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here