Monday, September 16, 2024

GDS 2nd Merit Cut off 2024: जीडीएस 2nd मेरिट लिस्ट में कितने नंबर पर होगा सिलेक्शन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

GDS 2nd Merit Cut off 2024: इंडिया पोस्ट ऑफिस की ओर से प्रथम मेरिट लिस्ट जारी कर दिया गया। लगभग सभी कैंडिडेट अब तक अपना परिणाम चेक कर लिए होंगे। जिन कैंडिडेट का सिलेक्शन प्रथम मेरिट लिस्ट में नहीं हुआ है वह दूसरे मेरिट लिस्ट का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। वहीं कुछ कैंडिडेट अपने सिलेक्शन को लेकर काफी चिंतित दिखाई दे रहे हैं। वह जानना चाहते हैं कि जीडीएस के सेकंड मेरिट लिस्ट का कट ऑफ यानी कि न्यूनतम सिलेक्शन मार्क्स क्या होगा।

GDS 2nd Merit Cut off 2024: इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी की गई प्रथम मेरिट लिस्ट में एक दो राज्यों को छोड़कर लगभग सभी राज्य में 90% से लेकर 100% तक कट ऑफ दर्ज किया गया है। न्यूज़ मीडिया एक्सपोर्ट की माने तो सेकंड मेरिट लिस्ट का कट ऑफ ऑल ओवर 70% से 90% तक हो सकता है। लेकिन कुछ राज्यों में यह कट ऑफ 60% से नीचे भी आ सकता है। आईए जानते हैं इन एक्सपोर्ट के द्वारा इंडिया पोस्ट जीडीएस के न्यूनतम सिलेक्शन मार्क्स क्या होगी?

GDS 2nd Merit Cut off 2024: Highlights

Organization India Post, Department of Post Office
Name of Post Gramin Dak Sevak (GDS)
Total No Vacancy 44228 Post
Category Cut off 
Selection Process Merit List, Documents Verification
1st Merit List Download 
2nd Merit List Date 12- 14 September 2024
Official Website https://indiapostgdsonline.gov.in/
इन्हें भी पढ़े :  UGC NET Cut off 2024: देखें Safe स्कोर कितने नंबर वाले का होगा सिलेक्शन

GDS 2nd Merit Cut off 2024: जाने क्या होगी जीडीएस के 2nd मेरिट कट ऑफ

इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी की गई प्रथम मेरिट लिस्ट की कट ऑफ एक दो राज्य के लिए काफी न्यूनतम दर्ज की गई। लेकिन ऑल ओवर कट ऑफ की बात करें तो 90% से 100% रही है। प्रथम मेरिट लिस्ट में जिन कैंडिडेट का सिलेक्शन नहीं हुआ है उन्हें बता दे की सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने की संभावना बढ़ गई है। प्रथम मेरिट लिस्ट में सेलेक्ट हुए कैंडिडेट के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान काफी ऐसे स्टूडेंट पाए गए हैं जिनके डॉक्यूमेंट फर्जी है। इंडिया पोस्ट की तरफ से ऐसे फर्जी डॉक्यूमेंट वाले कैंडिडेट के लिए कड़ी कदम उठाए गए हैं। इसके डर से काफी कैंडिडेट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए नहीं जाएंगे और प्रथम मेरिट लिस्ट में काफी सीट खाली रह जाएगी।

ऐसे में इंडिया पोस्ट ऑफिस की ओर से सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। जो कैंडिडेट सेकंड मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए बता दे की न्यूज़ मीडिया एक्सपोर्ट के द्वारा GDS 2nd Merit Cut off 2024 तैयार किया गया है। इंडिया पोस्ट ऑफिस के सेकंड मेरिट लिस्ट का कट ऑफ न्यूनतम 60% से 90% तक हो सकती है। कैंडिडेट अपने राज्य में सेकंड मेरिट की कट ऑफ देखने के लिए नीचे दिए गए बॉक्स को देख सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  NEET 2024 Cut off: जाने Safe Score कितना है, आप सेलेक्ट हुए या नहीं

GDS 2nd Merit Cut off 2024 State Wise

State Maximum  Minimum
Andhra Pradesh 95% 90%
Assam 92%  76%
Bihar 95% 85%
Delhi  95% 90%
Gujarat  92% 76%
Himachal Pradesh  96% 88%
Jharkhand 96% 86%
Karnataka  98% 90%
Kerala  93% 88%
Madhya Pradesh 97% 88%
Maharashtra 96% 84%
North East 90% 70%
Udisa  82% 56%
Panjab 98% 96%
Rajsthan  98% 88%
Tamilnadu  92% 78%
Telangana  96% 82%
Uttar Pradesh  98% 94%
Uttarakhand  98% 88%
West Bengal  96% 82%

यहां पर इंडिया पोस्टकार्ड जीडीएस के सेकंड मेरिट की कट ऑफ बताई गई है जिसमें न्यूनतम मार्क्स वाले कैंडिडेट के सिलेक्शन की संभावना सबसे अधिक है। अधिकतम मार्क्स सिर्फ रेशों दर्शाता है कि अधिकतम इतने कट ऑफ जा सकते हैं। प्रथम मेरिट लिस्ट की तुलना में सेकंड मेरिट लिस्ट के कट ऑफ की दूरी थोड़ा अधिक होगी। ताकि जल्द से जल्द इस भर्ती की प्रक्रिया को खत्म किया जा सके।

How to Download GDS 2nd Merit List 2024

इंडिया पोस्ट ऑफिस की ओर से जल्द ही सेकंड मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा जिसमें आपका कट ऑफ की जानकारी भी मौजूद होगी। अगर आप आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/ से जीडीएस के सेकंड मेरिट लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले इंडिया पोस्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर साइड बार में GDS 2nd Merit List 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब अपना स्टेट सेलेक्ट करें।
  4. उसके बाद डाउनलोड पीडीएफ पर क्लिक करते ही रिजल्ट डाउनलोड हो जाएगा।
  5. अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
इन्हें भी पढ़े :  NEET 2024 Cut off: जाने Safe Score कितना है, आप सेलेक्ट हुए या नहीं

India Post GDS 2nd Merit List Links

2nd Merit List Download Direct Link
Download Notification Click Here
Official Website Click Here 
Join Telegram Click Here

GDS 2nd Merit List 2024: जाने कैसे होगी भर्ती

इंडिया पोस्ट ऑफिस की ओर से ग्रामीण डाक सेवा के 44228 पद जारी किए गए हैं। जिसमें विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं। जीडीएस की भर्ती के लिए उम्मीदवार से किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं ली जाती है। मेरिट लिस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर उम्मीदवार का सेलेक्शन किया जाता है।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon