Thursday, July 25, 2024

Liver Cirrhosis Symptoms: शरीर में ये पांच संकेत लीवर सिरोसिस की ओर करते हैं इशारा, समय रहते करें पहचान

Liver Cirrhosis Symptoms: शरीर में ये पांच संकेत लीवर सिरोसिस की ओर करते हैं इशारा, समय रहते करें पहचान : लिवर सिरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें लीवर के ऊपर घाव जैसी स्थिति बन जाती है जो लीवर के सबसे गंभीर स्थिति में से एक है। लिवर सिरोसिस बीमारी होने का सबसे मुख्य कारण है पुराने शराब की लत और हेपेटाइटिस। अधिक मात्रा में शराब की सेवन से लिवर में सिरोसिस का खतरा सबसे अधिक होता है। अगर आपको लिवर सिरोसिस की समस्या है तो समय-समय पर इसकी जांच कराएं।

आज के इस वीडियो में हम आपको Liver Cirrhosis Symptoms बीमारी के लक्षण के बारे में बताएंगे जिससे आप यह समझ पाए की आपको लिवर सिरोसिस हुआ है या नहीं। अगर आप अधिक शराब पीते हैं या आपको हेपेटाइटिस है तो इस काम करने की कोशिश करें। आईए जानते हैं लिवर सिरोसिस को पहचानने के कुछ सामान्य लक्षण-

इन्हें भी पढ़े :  Shaked Raisin Water Benifits: हर सुबह खाली पेट पीए किशमिश का पानी, इसके फायदे कर देंगे हैरान

स्किन पील नजर आना

Liver Cirrhosis Symptoms
Liver Cirrhosis Symptoms

शरीर की स्किन या फिर आंखों का पीला होना लिवर सिरोसिस का संकेत हो सकता है। अगर आपको अपनी स्क्रीन, नाखून आंखों का सफेद हिस्सा सामान से पिला दिख रहा है तो फौरन अपनी एक्सपोर्ट की राय ले। ताकि बिना किसी दिक्कत के सही समय पर इलाज हो सके।

भूख कम लगना

Liver Cirrhosis Symptoms
Liver Cirrhosis Symptoms

सामान्य तौर पर लोगों को कई बीमारियों के कारण भूख कम लगता है। लेकिन आपको बता दे की लिवर सिरोसिस के सिम्टम्स में कुछ मरीजों को काफी कम भूख लगता है। अगर आपको सम्मानित तौर से काफी कम भूख लग रही है तो एक बार अपने लवर फंक्शन की जांच कराएं। ताकि आपको सही बीमारी का पता चल सके।

इन्हें भी पढ़े :  Weight Gain Tips 2024: दुबलेपन से है परेशान तो इन पांच चीजों को खाएं, सुखे शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस

काफी ज्यादा थकान महसूस होना

Liver Cirrhosis Symptoms
Liver Cirrhosis Symptoms

लिवर सिरोसिस जैसी बीमारी में लीवर की स्थिति काफी बुरी तरह से खराब हो जाती है। इस वजह से मरीज का लीवर अच्छे से कार्य नहीं कर पता है। जिसके वजह से मरीज को काफी थकान और कमजोरी महसूस होता है। अगर आपको ऐसा संकेत दिख रहे है तो तुरंत एक्सपोर्ट की मदद ले।

शरीर में सूजन और खुजली

Liver Cirrhosis Symptoms
Liver Cirrhosis Symptoms

सामान्य तौर पर मौसम में बदलाव के कारण शरीर में सूजन और खुजली देखने को मिलते हैं। लेकिन अगर सामान से अधिक शरीर में सूजन और खुजली की परेशानी दिख रही है तो यह लिवर सिरोसिस इसकी ओर इशारा कर सकता है। अगर आपको ऐसे संकेत लंबे समय तक दिख रहा है तो बिना इग्नोर किये जांच करवाएं।

मतली और उल्टी जैसा महसूस होना

Liver Cirrhosis Symptoms
Liver Cirrhosis Symptoms

लिवर सिरोसिस की परेशानी होने पर उन्हें खाने पीने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके शरीर में खाना का पाचन सही ढंग से नहीं हो पता है साथ ही कई बार मरीजों को मतली और उल्टी जैसा भी महसूस होता है। अगर आपको ऐसे संकेत दिख रहे है तो लिवर सिरोसिस की जांच अवश्य करवाएं।

इन्हें भी पढ़े :  Shaked Raisin Water Benifits: हर सुबह खाली पेट पीए किशमिश का पानी, इसके फायदे कर देंगे हैरान

आपको बता दे क्यों अगर आप शराब का सेवन नहीं करते हैं या आपको हेपेटाइटिस की समस्या नहीं है तो आपको इस बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है। जो लोग अधिक शराब का सेवन करते हैं या जिनका हेपेटाइटिस की समस्या है अगर उनके शरीर में ऊपर दिए गए सिंप्टोम्स दिखते हैं तो अवश्य ही Liver Cirrhosis की जांच करवानी चाहिए ताकि समय रहते इसका उपचार किया जा सके।

Join Telegram Group for More Health Tips: Click Here

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here