Friday, July 26, 2024

Railway Recruitment 2024: ग्रुप डी के 67000 पर दो पर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

Railway Recruitment 2024: ग्रुप डी के 67000 पर दो पर भर्ती का Notice जारी, इस महीने से शुरू आवेदन : रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड RRB ग्रुप डी के बंपर भर्ती का ऐलान कर दिया गया है। जो युवा 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हैं उनके पास या एक सुनहरा अफसर है। चलिए जानते हैं ग्रुप डी के 67000 पदों पर ऑनलाइन आवेदन डेट और भर्ती की प्रक्रिया को विस्तार से आज के इस आर्टिकल में।

रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी वैष्णव द्वारा साल 2023 के अगस्त महीने में  के दौरान एक रिपोर्ट कार्ड बताते हुए कहा गया कि अभी रेलवे के विभिन्न डिपार्टमेंट में 2.48 लाख रिक्त पद मौजूद है। जिस पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। अभी हाल ही में रेलवे में एनटीपीसी के 9000 से अधिक पदों की घोषणा की गई थी जिसकी भर्ती की प्रक्रिया अभी चल रही है। उम्मीद है कि अगस्त 2024 तक समाप्त हो जाए। उसके बाद रेलवे ग्रुप डी के 67000 पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। युवा ग्रुप डी भर्ती से जुड़ी जानकारी के लिए आरआरबी के आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ पर जा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Post Office GDS Bharti 2024: बिहार डाक सेवक की 2558 रिक्त पदों पर इस दिन से आवेदन शुरू

Railway Recruitment 2024 Details

Organization Railway Recruitment Board RRB
Name of Post Group D
Total no of Vacancies 67000+ Post’s
Category Download Notification
Application Start August 2024
Exam Date January 2025
Official Website https://indianrailways.gov.in/

आयु सीमा : रेलवे ग्रुप डी के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए। आपको बता दे की ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को तीन वर्ष और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवार को 5 वर्ष की आयु सीमा में छूट दी जाती है।

शैक्षणिक योग्यता : ग्रुप डी के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों और कॉलेज से 10वीं तथा 12वीं कक्षा पास होने चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन शुल्क : ग्रुप डी के पद पर ऑनलाइन आवेदन हेतु आवेदन शुल्क कैटिगरी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं। एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवार को 250 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे इसके अतिरिक्त सभी क्रांतिकारी के उम्मीदवार को ₹500 आवेदन शुल्क देना होगा। आपको बता दे की रेलवे ग्रुप डी के परीक्षा खत्म होने के बाद एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवार को पूरा फ्री वापस कर दिया जाता है तथा अन्य वर्ग के उम्मीदवार को ₹400 वापस कर दिया जाता है।

इन्हें भी पढ़े :  Work From Home Jobs 2024: इन जॉब से महिलाएं घर बैठे ही कर सकती है बढ़िया कमाई

महत्वपूर्ण दस्तावेज : ग्रुप डी के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान उम्मीदवार को दसवीं तथा 12वीं कक्षा के मार्कशीट, वर्तमान फोटो, हस्ताक्षर, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है। ग्रेजुएशन के मार्कशीट की जानकारी ऑनलाइन आवेदन के दौरान पता चलेगी।

Railway Recruitment 2024 ग्रुप डी के लिए आवेदन कैसे करें?

रेलवे में ग्रुप डी के 67 हजार रिक्त पदों पर जाने को एक से उम्मीद द्वारा ऑनलाइन आवेदन अगर आधिकारिक वेबसाइट से करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। या डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

  1. आरआरबी के आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ पर जाएं।
  2. होम पेज पर RRB Group D Recruitment 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब ओपन पेज में मांगे गैस सभी डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरे।
  4. अब अपना डॉक्यूमेंट पीडीएफ फॉर्म में सही से अपलोड करें।
  5. अब पेमेंट की प्रक्रिया पूरा कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर अपने पास रखें भविष्य में इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।
इन्हें भी पढ़े :  India Post GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 30000 पदों पर भर्ती जारी, इस दिन से आवेदन शुरू

रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी भी वैष्णव द्वारा अभी ग्रुप डी के भारती को लेकर सूचना दी गई है। जब तक आयोग के तरफ से ग्रुप डी के भारती को लेकर ऑफिशल नोटिस जारी नहीं किया जाता है तब तक उम्मीदवार अपनी तैयारी में लगे रहेंगे। रेलवे टेक्नीशियन के भारती की प्रक्रिया समाप्त होते ही ग्रुप डी के पद पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अगर रेलवे में ग्रुप डी के भारती की अपडेट लगातार प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें सोशल मीडिया के माध्यम से ज्वाइन कर सकते हैं।

Join Telegram Group : Click Here

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here