Thursday, July 25, 2024

SSC MTS Notification 2024: एमटीएस की नई भर्ती की नोटिफिकेशन जारी, जाने आवेदन कब से शुरू

SSC MTS Notification 2024: एमटीएस की नई भर्ती की नोटिफिकेशन जारी, जाने आवेदन कब से शुरू : स्टाफ सिलेक्शन कमिशन एसएससी में एमटीएस हवलदार की भर्ती के लिए सूचना जारी कर दी है। इंटर पास उम्मीदवार जो सेंट्रल लेवल जॉब की तलाश कर रहे थे उनके लिए बड़ी खबर। एसएससी की तरफ से एमटीएस हवलदार की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 7 मई 2024 को जारी कर दिया गया है। भर्ती की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन की डेट जल्द ही घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार एमटीएस भर्ती के लिए आयु सीमा, योग्यता, महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट और सिलेबस की जानकारी देख सकते हैं।

एसएससी द्वारा जारी एमटीएस हवलदार की भर्ती के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन के लिए 30 दिन का समय दिया जाएगा। उम्मीद है कि इस परीक्षा का आयोजन जुलाई अगस्त 2024 में किया जाए। एमटीएस के पद पर भर्ती के लिए डेट की घोषणा के बाद उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in शुरू करेंगे। तब तक चाहे तो अपना पंजीकरण करके रख सकते हैं। पंजीकरण के लिए ईमेल आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है।

SSC MTS Notification 2024

स्टाफ सिलेक्शन कमिशन एसएससी द्वारा एमटीएस हवलदार की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 7 मई में को जारी किया जाना था लेकिन नोटिफिकेशन में देरी के कारण 14 मई 2024 को एमटीएस भर्ती 2024 की सूचना जारी की गई। उम्मीद है कि जल्द ही आयोग द्वारा भर्ती की डेट, आवेदन की प्रक्रिया, परीक्षा के पैटर्न और एग्जाम सिलेबस जारी किया जाए। हालांकि उम्मीदवार को बता दे की एसएससी के एमटीएस हवलदार के पद पर भारती के लिए एसएससी अपने पुराने ही पैटर्न को फॉलो करते आ रही है। जिसे आप नीचे विस्तार से देख सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024: बिहार में पंचायत सचिव की 3630 रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

SSC MTS Application 2024

एसएससी द्वारा एमटीएस भर्ती की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन का समय एक निश्चित डेट से शुरू होकर 30 दिनों तक चलती है। एमटीएस हवलदार के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में मात्र ₹100 देने होते हैं। अंतिम रूप से ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को आवेदन फार्म दिया जाता है जिसमें वह आवेदन करते वक्त डाले गए संपूर्ण जानकारी को देख सकते हैं। किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए उम्मीदवार एसएससी के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन फार्म को एडिट कर सबमिट कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  UP Panchayat Sahayak Bharti 2024: यूपी पंचायत सहायक/ डाटा एंट्री ऑपरेटर नई भर्ती जारी, यहां से करें आवेदन

SSC MTS Age Limit/ Education Qualification

एसएससी एमटीएस के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता इंटर पास भारत के किसी भी यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में होनी चाहिए। तब वह एमटीएस हवलदार के पद पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। अगर उम्मीदवार आयु सीमा में छूट जाते हैं तो बता दे की ओबीसी के उम्मीदवार को 3 वर्ष की और एससी एसटी उम्मीदवार को 5 वर्ष के छूट दी जाती है।

Exam Pattern And Syllabus

एमटीएस हवलदार के एग्जाम पैटर्न की बात करें तो 100 नंबर के प्रश्न के लिए उम्मीदवार को 100 नंबर दिए जाते हैं। यानी कि प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 नंबर का होता है। नेगेटिव मार्किंग के तौर पर चार गलत उत्तर के लिए उम्मीदवार का एक अंक काटा जाता है। 100 नंबर के प्रश्न को चार भागों में विभाजित किया गया है। 25 नंबर का गणित, 25 नंबर का इंग्लिश, 25 नंबर का रिजनिंग और 25 नंबर का जनरल नॉलेज। पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवार को 1 घंटा 90 मिनट का समय दिया जाता है जिसका न्यूनतम पासिंग मार्क 90 अंक है।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Anganvadi Bharti 2024: सेविका सहायिका की बंपर भर्ती का ऐलान, इस दिन से आवेदन शुरू

सिलेबस की बात करें तो उम्मीदवार से प्रश्न इंटर लेवल के पूछे जाते हैं। जिसकी तैयारी के लिए उम्मीदवार को किसी कोचिंग संस्थान में जाने की आवश्यकता नहीं है वह घर पर ही तैयारी कर सकते हैं।

SSC MTS Cut Off/ Result 2024

एसएससी द्वारा एमटीएस हवलदार की परीक्षा का आयोजन के बाद रिजल्ट और कट ऑफ एक साथ जारी किया जाता है। आपको बता दे की रिजल्ट की सूचना एसएससी द्वारा एक निर्धारित समय पर दिया जाता है इसके बाद उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। सेंट्रल लेवल जब के लिए कट ऑफ अब तक अधिकतम 75 से न्यूनतम 54 के आसपास रही है जिसमें सभी क्रांतिकारी शामिल है।

उम्मीद है कि जल्दी-जल्दी एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी करें। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद परीक्षा और रिजल्ट की अपडेट आपको सबसे पहले हमारे इस वेबसाइट पर प्राप्त हो जाएगी। कैसे उम्मीदवार SSC MTS Notification 2024 की अपडेट के लिए एसएससी के अधिकारी वेबसाइट पर रेगुलर विकसित कर सकते हैं।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here