Sunday, September 8, 2024

UGC NET Cut off 2024: देखें Safe स्कोर कितने नंबर वाले का होगा सिलेक्शन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UGC NET Cut off 2024: देखें Safe स्कोर कितने नंबर वाले का होगा सिलेक्शन : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा कल 18 जून 2024 को यूजीसी नेट परीक्षा 2024 का आयोजन सफलतापूर्वक कर दिया गया है। विभिन्न केदो पर लाखों की संख्या में छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे। न्यूज़ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छात्रों से सवाल पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि परीक्षा में प्रश्न easy to moderate लेवल का था। इसलिए इस बार हाय कट ऑफ जाने के चांस रहेंगे। यूजीसी नेट परीक्षा 2024 का परिणाम अगस्त 2024 में जारी किया जाएगा।

यूजीसी नेट जून 2024 सेशन के लिए परीक्षा का आयोजन 18 जून को दो सीटों में किया गया। दोनों ही सीटों की परीक्षा संपन्न होने के बाद परीक्षा में उपस्थित छात्रों से बातचीत के दौरान पता चला कि प्रश्न नहीं ज्यादा सरल और ना ही ज्यादा कठिन यानी की इजी टू मॉडरेट लेवल का रहा। इस वर्ष एनडीए की ओर से परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में आयोजित ना करके पेपर पेन बेस्ट पर आयोजित की गई। फिर भी प्रश्न पत्र के विश्लेषण से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में पेपर आसान था।

इन्हें भी पढ़े :  GDS 2nd Merit Cut off 2024: जीडीएस 2nd मेरिट लिस्ट में कितने नंबर पर होगा सिलेक्शन

UGC NET June Exam 2024 Overview

यूजीसी नेट एग्जाम में उम्मीदवार को दो दो प्रश्न पत्र दिए गए पहले प्रश्न पत्र में 50 प्रश्न पूछे गए थे जिनके लिए छात्रों को 100 अंक और दूसरे प्रश्न पत्र में 100 बहकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे गए जिनके लिए दो सॉन्ग निर्धारित किए गए हैं। इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवार को कल 3 घंटे का समय प्रदान किया गया। लगभग छात्रों ने एनालिसिस के दौरान यह बताया कि वह इस वर्ष 200 प्लस अंक आसानी से ला रहे हैं।

UGC NET Minimum Qualifying Marks 2024

जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता, और सहायक प्रोफेसर के लिए विचार करने के लिए, उम्मीदवार को दोनों पेपर में उपस्थित होना होगा चाहिए समान श्रेणी के उम्मीदवार के लिए दोनों पेपर में काम से कम 40% अंक प्राप्त करना जरूरी है और निम्नलिखित आरक्षित श्रेणी (जैसे एससी एसटी ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर पीडब्ल्यूडी और तीसरे लीग से संबंधित) से संबंधित सभी उम्मीदवारों के लिए दोनों पेपर में काम से कम 35% अंक प्राप्त करना जरूरी है

वर्ग न्यूनतम योग्यता अंक (%)
सामान्य/ईडब्ल्यूएस 40%
एससी/एसटी/ ओबीसी/पीडब्ल्यूडी /थर्ड जेंडर 35%
इन्हें भी पढ़े :  NEET 2024 Cut off: जाने Safe Score कितना है, आप सेलेक्ट हुए या नहीं

UGC NET Cut off 2024 Safe Score and Selection Marks)

यूजीसी नेट जून परीक्षा 2024 का ऑफिशियल कट ऑफ रिजल्ट के साथ जारी किया जाएगा। जो छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और अच्छे स्कोर करके आए हैं। वह अपना सेफ स्कोर और सिलेक्शन मार्क्स जानना चाहते हैं। इसलिए यहां पर ऑल ओवर कैटिगरी वाइज कट ऑफ बताया गया है जिससे आप यह समझ पाए की इस बार पेपर के अनुसार कट ऑफ किस लेवल तक जा सकता है।

वर्ग पेपर 1 + पेपर 2 कट ऑफ
सामान्य 205 -215
ईडब्ल्यूएस 200 – 210
ओबीसी 180 -190
एससी 155 165
एसटी 140 – 150

यूजीसी नेट परीक्षा 2024 कट ऑफ एनालिसिस सब्जेक्ट के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किए जाते। यहां आपको सेफ स्कोर की तरफ इशारा करते हुए पेपर एक और पेपर दो में आपके आने वाले नंबर के आधार पर कट ऑफ जारी किया गया है। जैसे मान लेते हैं कि आपने पेपर वन में 50 में से 35 प्रश्न सही की है और पेपर दो में 100 में से 65 पर प्रश्न सही किया। यहां पर आपको एक प्रश्न के लिए दो अंक दिए जाते हैं। कुल अंक आपने 200 लाए। ऐसे ही किसी पेपर में आपके अंक काम तो किसी में अधिक हो सकते हैं

इन्हें भी पढ़े :  GDS 2nd Merit Cut off 2024: जीडीएस 2nd मेरिट लिस्ट में कितने नंबर पर होगा सिलेक्शन

UGC NET Subject and Category Wise Cut off 2024

उम्मीदवार को बता दे कि जैसे ही एनडीए द्वारा ऑफिशल सब्जेक्ट और कैटिगरी वाइज कट ऑफ जारी किया जाएगा यहां अपडेट कर दिया जाएगा। ऐसे आप पिछले वर्ष के कट ऑफ देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। अगर यूजीसी नेट कट ऑफ 2024 जारी किया जाता है और आप ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं या नीचे दिया डायरेक्ट लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले यूजीसी नेट NTA के अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर यूजीसी नेट कट ऑफ लिंक पर क्लिक करें।
  3. कट ऑफ का पीडीएफ आपके मोबाइल स्क्रीन पर डाउनलोड होकर आ जाएगा।
  4. उसे ओपन करें और कट ऑफ लिस्ट चेक करें।

डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें यूजीसी नेट कट ऑफ 2024 : Click Here

पिछले वर्ष के यूजीसी नेट कट ऑफ डाउनलोड करें : Click Here

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon