Tuesday, September 17, 2024

UGC NET Exam 2024 Cancelled: 18 जून को आयोजित परीक्षा रद्द, फिर से ली जाएगी परीक्षा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UGC NET Exam 2024 Cancelled: 18 जून को आयोजित परीक्षा रद्द, फिर से ली जाएगी परीक्षा : मंगलवार 18 जून को आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा आयोजित यूजीसी नेट एग्जाम 2024 रद्द कर दिया गया है। बताया जा रहा है की परीक्षा की सुचिता से समझौता कर लिया गया है। NTA यूजीसी नेट परीक्षा को दोबारा आयोजित करेगा। जल्द ही NTA द्वारा UGC NET Re-Exam Date जारी किया जाएगा।

एनटीए द्वारा आयोजित यूजीसी नेट एक्जाम 18 जून 2024 को कैंसिल कर दिया गया है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा है कि 18 जून 2024 को हुई नेट परीक्षा की पवित्रता के साथ समझौता हुआ है। भारतीय सर्वाइवल क्राइम ऑर्डिनेशन सेंटर 14C द्वारा दिए गए इनपुट के तहत या फैसला लिया गया है। नीट की तरह ही यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ही किया जाता है।

इन्हें भी पढ़े :  CTET Exam Postponed 2024: सीटेट परीक्षा हो सकता है रद्द, 30 फर्जी स्टूडेंट और परीक्षा केंद्र पर धांधली

UGC NET को कैंसिल करने की वजह

एनटीए के लिए बड़ा झटका है क्योंकि पहले ही नेट एग्जाम स्कैन के मामले से जूझ रही है। एजुकेशन मिनिस्टर बुधवार को 19 जून को ट्वीट करके बताया कि गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले Indian cyber crime coordinates centre द्वारा मिली शुरुआती जानकारी के मध्य नजर 18 जून को ही UGC NET Exam 2024 Cancelled की परीक्षा रद्द की जा रही है। अब यह परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी। छात्रों से अनुरोध है कि यूजीसी नेट एग्जाम की नई डेट से संबंधित जानकारी के लिए ugcnet.nta.nic.in क्या आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

इन्हें भी पढ़े :  Bihar Civil Court Exam Date 2024: Clerk और Pune का परीक्षा डेट घोषित

UGC NET Exam 2024 सीबीआई जांच होगी

मंत्रालय ने कहा कि यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी की जांच का जमा सीबीआई को सोपा गया है। सरकार परीक्षा की पात्रता बरकरार रखने और छात्रों की हित की सुरक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ में जो भी व्यक्ति या संस्था नेट की परीक्षा में धांधलीय के मामले में जिम्मेदार पाए जाएंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। किसी परीक्षा के कैंसिल होने से परीक्षा देने वाले उम्मीदवार के लिए काफी निराशाजनक होती है। लेकिन कुछ बच्चों की के गरबारी के कारण पूरा एग्जाम सेंटर सबके घेरे में आ जाता है।

इन्हें भी पढ़े :  UP Police Exam Date 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी शुरू, अगस्त में होगी परीक्षा

UGC NET Exam 2024 की प्रक्रियाएं

इस साल परीक्षा में करीब 9 लाख उम्मीदवार शामिल हो गए थे। जो कैंडिडेट असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप और पीएचडी एडमिशन के पद पाना चाहते हैं उनके लिए क्या परीक्षा पेपर मोड यानी कि ऑफलाइन आयोजित की गई थी। देशभर में एक ही दिन दो फलियां में एंट्री द्वारा परीक्षा का संचालित किया गया था। इस नेट का फुल फॉर्म विद्यालय नादान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा मास्टर डिग्री वाले कैंडिडेट के कुल 83 विषय में परीक्षा ली जाती है इसमें पास होने वाले यूनिवर्सिटी और कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर नौकरी पाने की दो की डिग्री प्राप्त करते हैं।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon