Sunday, September 8, 2024

Bihar Vikas Mishra Bahali 2024: बिहार विकास मित्र के इतने पदों पर होगी भर्ती, यहां से करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Vikas Mishra Bahali 2024: बिहार विकास मित्र के इतने पदों पर होगी भर्ती, यहां से करें आवेदन : बिहार के शिवहर जिला में विकास मित्र की बंपर बहाली जारी की गई है। जितने भी लोग 8वीं से लेकर 12वीं पास है और विकास मित्र की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए एक सुनहरा अवसर है। अपने ही जिला में विकास मित्र के पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त करने की। अगर आप बिहार विकास मित्र के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो इससे पहले इसके भारती की प्रक्रिया को विस्तार से नीचे देख सकते हैं।

आपको बता दे कि Bihar Vikas Mishra Bahali 2024 के अलग-अलग अनुमंडल में रिक्त पद जारी किए जाते हैं जिनके लिए अलग-अलग योग्यता के साथ आवेदन किया जाता है। गांव में रहने वाले लोगों को ऐसे बहाली की जानकारी नहीं हो पाती है जिसके कारण कई बार यह पद खाली ही रह जाते हैं। अगर आपको अपने जिला में बिहार विकास मित्र बहाली 2024 की जानकारी चाहिए तो टेलीग्राम चैनल से हमें ज्वॉइन करें।

Bihar Vikas Mishra Bahali 2024 संक्षिप्त परिचय

नौकरी का नाम बिहार विकास मित्र बहाली
बहाली क्षेत्र शिवहर जिला
पद का नाम विकास मित्र
कुल रिक्त पदों की संख्या Different Postponed in Every District
आवेदक के प्रकार केवल जिला के आवेदन की आवेदन कर सकते हैं
शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 8वीं और अधिकतम 12वीं पास होनी चाहिए
आवेदन का माध्यम ऑफलाइन
आवेदन के प्रारंभ तिथि और अंतिम तिथि जुलाई 2024
इन्हें भी पढ़े :  Bihar Post Office GDS Bharti 2024: बिहार डाक सेवक की 2558 रिक्त पदों पर इस दिन से आवेदन शुरू

बिहार विकास मित्र के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को बता दे कि विकास मित्र के पद पर शिवहर जिला के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले बिहार विकास मित्र के पद पर भारती के लिए जारी की गई नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें। जिसे इस आर्टिकल में नीचे स्टेप बाय स्टेप विस्तार से दिए गए हैं।

आयु सीमा

बिहार विकास मित्र बहाली 2024 के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है लेकिन अधिकतम आयु सीमा की सूचना नहीं दी गई है। यहां आयु सीमा में छूट ओबीसी को 3 वर्ष और एससी एसटी का 5 वर्ष के दी जाएगी। आयु सीमा की गणना विभिन्न पद के भर्ती के अनुसार होगी।

इन्हें भी पढ़े :  BSF HC ASI Recruitment 2024: स्टेनोग्राफर और हेड कांस्टेबल के 1526 पदों पर आज से आवेदन शुरू

शैक्षणिक योग्यता

विकास मित्र के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम आठवीं कक्षा और अधिकतम 12वीं कक्षा भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से पास होनी चाहिए।

बहाली की प्रक्रिया

बिहार में विकास मित्र की बहाली ऑफलाइन माध्यम से किया जाता है। आवेदन की प्रक्रिया के बाद विभिन्न पदों के योग्यता के अनुसार बहाली की जाती है। किसी पद के लिए उम्मीदवार को परीक्षा तो किसी पद पर सीधी भर्ती की जाती। न्यूनतम योग्यता आठवीं पास होनी चाहिए और न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार को बहाली के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे जिसे नीचे लिस्ट के रूप में दिए गए हैं। बिहार विकास मित्र के पद पर भर्ती ऑफलाइन माध्यम से सीधी भर्ती होती है।

Bihar Vikas Mishra Bahali 2024 आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस बहाली में आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की छाया प्रति आवेदन फार्म के साथ देने होंगे जिसके लिस्ट नीचे दी गई है-

  1. आवेदक आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. शैक्षणिक योग्यता को दर्शाने वाली प्रमाण
  6. बैंक का खाता पासबुक
  7. चालू मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज कुछ फोटो
इन्हें भी पढ़े :  SSC MTS Notification 2024: एमटीएस की नई भर्ती की नोटिफिकेशन जारी, जाने आवेदन कब से शुरू

How to Apply Bihar Vikas Mishra Bahali 2024

बिहार विकास मित्र के पद पर आवेदन ऑफलाइन माध्यम से करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। साथी बहाली से संबंधित किसी भी प्रकार की अपडेट के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम चैनल हमें ज्वाइन कर सकते हैं।

  1. बिहार विकास मित्र के पद पर आवेदन के लिए पहले भारतीय विज्ञापन को डाउनलोड करें।
  2. भर्ती विज्ञापन के नीचे दिए गए आवेदन फार्म को सही से भरे।
  3. अब इसके बाद जरूरी दस्तावेज की छाया प्रति अटैच करें।
  4. अंत में दस्तावेज और आवेदन फार्म को संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करें।
  5. मिलने वाली रिसीविंग को संभाल कर रखें भविष्य में इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

Bihar Vikas Mishra Form Direct Link

Vikas Mishra Form Download Now
Join Telegram Group Join Now
Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon