Thursday, July 25, 2024

Rojgar Sangam Yojana 2024: बेरोजगार युवक को मिलेंगे प्रत्येक महीने ₹3000, ऐसे करें आवेदन

Rojgar Sangam Yojana 2024: बेरोजगार युवक को मिलेंगे प्रत्येक महीने ₹3000, ऐसे करें आवेदन : भारत में बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर है। अभी हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के प्रतीक बेरोजगार युवा को प्रत्येक माह ₹3000 देने की घोषणा की है। अब तक लाखों बेरोजगार युवा ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना शुरू कर दिया है। अगर आप भी Rojgar Sangam Yojana 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने से पहले यह जरूर जान ले किनको मिलेगा इसका लाभ।

भारत में बढ़ते बेरोजगारी को देखते हुए भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक बेरोजगार युवा को प्रत्येक महीने 3000 रुपए देने की घोषणा की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवा को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस ₹3000 से बेरोजगार युवा छोटे से बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हर महीने मिलने वाले ₹3000 से वह अपने छोटे से बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं। या जो युवा 12वीं कक्षा पास कर अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं और उनके पास आगे की पढ़ाई करने के लिए पैसा नहीं है तो आर्थिक रूप से इन ₹3000 की सहायता से वह अपने आगे की पढ़ाई शुरू रख सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  मुख्यमंत्री Udyami Yojana के तहत सरकार उद्योग के लिए दे रही 10 लाख, आवेदन शुरू जाने पूरा प्रोसेस

रोजगार संगम योजना का कौन उठा सकता है लाभ

रोजगार संगम योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए। साथ ही उनके परिवार में किसी भी सदस्य के पास सरकारी जॉब नहीं होनी चाहिए। अगर सदस्य में किसी भी व्यक्ति को सरकारी जॉब है तो वह युवा जो बेरोजगार है और रोजगार संगम योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उनका आवेदन निष्क्रिय कर दिया जाएगा। फिलहाल इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के युवा लगातार उठा रहे थे। लेकिन अब भारत के 700 जिलों में इस योजना का उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं।

अगर आप 12वीं कक्षा पास लिए हैं और अपनी पढ़ाई आगे जारी रखना चाहते हैं तो आर्थिक रूप से आप इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होने चाहिए उसके बाद ही आप रोजगार संगम योजना के तहत मिलने वाले ₹3000 का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. मोबाइल नंबर
  4. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. बैंक पासबुक
  7. निवास प्रमाण पत्र
  8. ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
इन्हें भी पढ़े :  UP Kishan Card 2024: केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजना का लाभ, मिलेगा किसानों को सीधे किसान कार्ड से

रोजगार संगम योजना में कैसे करें आवेदन

भारत सरकार द्वारा बेरोजगार युवा को आर्थिक सहायता राशि ₹3000 देने के लिए Rojgar Sangam Yojana 2024 पोर्टल लॉन्च किया है। जिसके ऑफिशल वेबसाइट www.sevayojna.nic.in या अपने राज्य के रोजगार संगम पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना है और फार्म में मांगी गई जानकारी को भरकर सबमिट कर देना है। कुछ दिनों के बाद आपका आवेदन वेरीफाई हो जाएगा उसके बाद आपके खाते में ₹3000 प्रतिमा आने शुरू हो जाएंगे। नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके अभी ऑनलाइन आवेदन ऑफिशल वेबसाइट से करें।

  1. रोजगार संगम योजना के आधिकारिक वेबसाइट www.sevayojna.nic.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  3. उसके बाद अप्लाई फार्म में मांगी गई डिटेल्स को भरें।
  4. अब मांगी गई डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फॉर्म में सही से अपलोड करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद रिसिप्ट डाउनलोड करें।
  6. आवेदन वेरीफाई होने के बाद अगले महीने से 3000 खाते में आने शुरू हो जाएंगे।
इन्हें भी पढ़े :  SSC MTS Recruitment 2024: एमटीएस और हवलदार की 8326 पदों पर भर्ती जारी, ऐसे करें आवेदन

रोजगार संगम योजना आवेदन डायरेक्ट लिंक : www.sevayojna.nic.in

रोजगार संगम योजना नोटिफिकेशन डाउनलोड : Click Here

बेरोजगार युवा ऑनलाइन आवेदन करते समय आधार कार्ड और बैंक के अकाउंट नंबर सही और साफ तरीके से अपलोड या दर्ज करें। आधार कार्ड गलत होने से आवेदन रद्द किया जा सकता है और बैंक अकाउंट गलत होने से पैसे दूसरे के खाते में जा सकते हैं। Rojgar Sangam Yojana 2024 का लाभ उठाकर ₹3000 की आर्थिक राशि से अपने आगे की पढ़ाई जारी करते हैं साथ ही इस आर्टिकल को दोस्तों में शेयर कर दें जो 12वीं कक्षा पास कर पैसे के कमी के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले₹3000 क्या आर्थिक राशि सेवा अपने आगे की पढ़ाई जारी रख सकता है। यार अपना एक छोटा सा बिजनेस भी चला सकता है ताकि वह बेरोजगार ना कहलाएं।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here