Thursday, July 25, 2024

Small Business idea: मात्र ₹500 में शुरू करें यह बिज़नेस, प्रॉफिट में होगी पैसे की बरसात

Small Business idea: मात्र ₹500 में शुरू करें यह बिज़नेस, प्रॉफिट में होगी पैसे की बरसात : नमस्कार दोस्तों आज भारत में बेरोजगारी चरम सीमा पर है। प्रतिदिन बेरोजगार लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। क्योंकि देश में सरकार द्वारा रोजगार की कमी को पूरा नहीं किया जा रहा है। अगर आप खुद पर आत्मनिर्भर होकर बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही काम मात्र ₹500 में अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस में आपको काफी कम मेहनत करनी होगी लेकिन प्रॉफिट भर भर के आएगा।

आपको बता दे किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पहले थोड़ा बहुत मेहनत करना पड़ता है। साथ ही किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ ना कुछ ऐसा लगाना पड़ता है। तभी आप अपनी मेहनत और ईमानदारी के दम पर ₹500 में शुरू की हुई बिजनेस को लाखों करोड़ों में बदल सकते हैं। चलिए जानते हैं कि आप ₹500 में कौन से बिजनेस शुरू कर सकते हैं और कैसे इसे बड़े प्रॉफिट में बदल सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :  LPG Cylinder Price: चुनाव तक 540 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, मोदी का बड़ा ऐलान

Small Business idea के बनावट

पहले हम बिजनेस के आइडिया को समझते हैं ताकि इन्हें करते वक्त हमें किन्ही परेशानियों की सामना नहीं करने पड़ेगी। बिजनेस करने का तरीका जितना सीधा और सिंपल होता है आप उसमें उतना ही अधिक प्रॉफिट बनाते हैं। आपको बता दे की बिजनेस को सीधा और आसन बनाना पड़ता है उसमें अपना स्ट्रेटजी और ट्रिक लगाकर। हम जो बिजनेस शुरू करने वाले हैं वह कचरी का, इसके लिए हमें बेसन, प्याज, मिर्च, नमक और नॉर्मल सा मसाला की आवश्यकता पड़ेगी। इन सभी को मिलकर 1 लीटर तेल में छानकर मार्केट में₹1 या ₹2 पीस बचा जा सकता है।

कचरी बनाने की प्रक्रिया

सबसे पहले कचरी बनाने के लिए हमें 1 किलो प्याज जो करीब ₹30 की है। ढाई सौ ग्राम बेसन जो करीब₹25 की होगी, 250 ग्राम मिर्ची जोकरी ₹20 की होगी इसके बाद एक नमक का पैकेट जो ₹5 का होगा, उसके बाद आप कुछ सामान्य मसाला स्वाद को बेहतर बनाने के लिए ले सकते हैं जो करीब ₹50 की हो सकती है और कचरी को छानने के लिए 1 लीटर फॉर्चून जो की₹130 की होगी पहले प्याज को बराबर भागों में काट लेंगे छोटे-छोटे पीस कर लेंगे। उसके बाद एक कटोरी में बेसन को पानी के साथ घोलकर नमक का मिर्च और मसाला मिलकर पेस्ट तैयार करेंगे। अब उसे पेस्ट में प्याज को डालकर अच्छे से मिला लेंगे।

इन्हें भी पढ़े :  How to do fish farming: मछली पालन कैसे करें? जाने सबसे अच्छा तरीका

अब एक कराई चाहिए जो आप मार्केट से₹200 में खरीद सकते हैं। मिट्टी के चूल्हा बनाकर कढ़ाई को उसे पर रख के खरपतवार की मदद से चूल्हा जला लेंगे। अब कढ़ाई में 1 लीटर तेल डालकर कचरी के छोटे-छोटे पीस को डालेंगे जो की एक या दो रुपए के मात्र अनुसार होगी। इस तरह से आप डेढ़ सौ से 220 कचरी के तैयार कर लेंगे। अब देखेंगे की आपके लागत से बने सामान की कीमत अधिक है या नहीं। उसके बाद अपने सामान का रेट फिक्स करेंगे। उसके बाद बेनिफिट के आधार पर मार्केट में सामान को सेल करना शुरू करेंगे।

इन्हें भी पढ़े :  Today Petrol Diesel Price: इन राज्यों में काम हुए पेट्रोल डीजल की कीमत

कचरी प्याजवा के स्टॉल को बढ़ा सकते हैं

अगर एक जगह कचरी का स्टाल अच्छे से चलने लग रहा है तो इसे और फैलाने के लिए ऐसे ही थोड़े पैसे के साथ विस्तृत कर सकते हैं। अगर 2 से 3 ऐसे हैं स्टॉल कचरी के लगाई जाए तो प्रतिदिन 1500 से 2000 का प्रॉफिट बना सकते हैं। अगर हम प्रत्येक महीना में जोड़ तो किसी तरह से 45 से ₹60000 तक का महीना कमाया जा सकता है। क्या आप इस कचरी के बिजनेस को शुरू करना चाहेंगे। अगर आपको₹500 में शुरू की गई यह बिजनेस आइडिया (Small Business idea) पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

देश में बेरोजगारी को समाप्त करते हुए छोटे से बिजनेस (Small Business idea) को शुरू कर सकते हैं और अपनी भविष्य को ग्रोथ कर सकते हैं। हालांकि बिजनेस को 12 बनने में समय लगता है लेकिन कड़ी मेहनत और लगन से करने पर छोटा बिजनेस उभर कर बड़ा बिजनेस कब बन जाता है पता भी नहीं चलता है।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here