Best Prim Minister of India: भारत के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री कौन है? क्या आप जानते हैं?

Best Prim Minister of India: भारत के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री कौन है? क्या आप जानते हैं? : नमस्कार दोस्तों भारत के आजादी के आज लगभग 77 साल बीत गए हैं। इस लंबे समय अंतराल में कई सारे प्रधानमंत्री देश के कार्यकाल को चलाएं और चले गए। 1947 के बाद देश में जो कार्य हुए या जो डेवलपमेंट हुए इन्हीं के तौर पर हम यह सूचित कर पाते हैं कि भारत के 77 साल में सबसे अच्छा कार्यकाल किस प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान रहा। आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर भारत के आजादी के बाद से लेकर अब तक बने प्रधानमंत्री में सबसे अच्छे प्रधानमंत्री कौन हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको आपके मन में उठ रहे हैं सवाल के जवाब प्रस्तुत करने वाला है। अगर आपके मन में यह सवाल उठता है कि भारत के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री (Best Prim Minister of India) कौन है तो आप यह भी सोचते होंगे कि वह कौन सा तरीका है जिससे किसी भी प्रधानमंत्री को अन्य प्रधानमंत्री से अलग करता है। मुख्य रूप से देखा जाए तो कैसे भी प्रधानमंत्री को अपने कार्यकाल के दौरान किए कार्य के आधार पर ही अच्छा या बुरा समझा जाएगा।

ऐसे तो भारत के प्रधानमंत्री को उनके कई कामों के आधार पर अलग किया जा सकता है। जिम वह अपने कार्यकाल के दौरान अच्छे साबित हुए हैं। लेकिन यहां हम मुख्य रूप से यह 77 साल में बने प्रधानमंत्री को तीन चीजों से डिवाइड करेंगे।

  1. डेवलपमेंट
  2. भ्रष्टाचार
  3. महंगाई या गरीबी

डेवलपमेंट : आपको बता दे की भारत में डेवलपमेंट के आधार पर Best Prim Minister of India पंडित जवाहरलाल नेहरू को कंसीडर किया जाता है। क्योंकि भारत के आजादी के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू 12 साल प्रधानमंत्री रहे। इन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान भारत में इतने सारे डेवलपमेंट किया चाहे वह शिक्षा के क्षेत्र में हो, रेलवे, वायुयान, गरीबों के लिए योजनाएं, निजी संपत्ति को सरकारी संपत्ति में बदला ऐसे बहुत से कार्य है जो पंडित जवाहरलाल नेहरू के कार्यकाल में हुए। उनके कार्यकाल में देश आजाद हुआ और भारत का संविधान बना, ऐसे कई सारे डेवलपमेंट है जो 77 साल बाद भी चल रहे लेकिन किसी भी प्रधानमंत्री ने इन्हें अपडेट करने की कोशिश नहीं की।

भ्रष्टाचार : पंडित जवाहरलाल नेहरू के कार्यकाल खत्म होने के बाद उनके देहांत के तुरंत बाद लाल बहादुर शास्त्री को भारत का प्रधानमंत्री बनाया गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लाल बहादुर शास्त्री के समय उन प्रधानमंत्री के तुलना में सबसे कम भ्रष्टाचार देखा गया था। लाल बहादुर शास्त्री इतने ईमानदार प्रधानमंत्री थे कि इनकी कार्यकाल के दौरान लोग इन्हें काफी प्यार करते थे। एक बार जब गरीबों से देश की हालत खराब हो रही थी तब लाल बहादुर शास्त्री ने हां या सूचना दी थी कि देश पर बहुत ज्यादा कर्ज है। जिसको चुकाने के लिए हम ग्रामीण वासी सप्ताह में एक दिन भूखे रहेंगे।

ताशकंद जैसे समझौता बिना लाल बहादुर शास्त्री के संभव ही नहीं था। पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद अगर किसी प्रधानमंत्री को अच्छे प्रधानमंत्री की दर्जा दिया जाए तो वह लाल बहादुर शास्त्री हैं। लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु भी उनके कार्यकाल के दौरान हो गई थी। हालांकि उनकी मृत्यु कैसे हुई यह जानकारी आज भी अधूरी है।

महंगाई और गरीबी : आज आजादी के 77 साल बाद देश में महंगाई और गरीबी उन प्रधानमंत्री की तुलना में सबसे अधिक है। अभी भारतीय जनता पार्टी की सरकार है जिसका नेतृत्व नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। 177 साल में जितना गरीबी था उससे कहीं ज्यादा आज गरीबी और महंगाई है। वीडियो रिपोर्ट के अनुसार नरेंद्र मोदी को भारत का सबसे अच्छा प्रधानमंत्री बताया जाता है। लेकिन सच यह है कि इन 77 साल में इंदिरा गांधी के अलावा सबसे भ्रष्ट नेता कोई है तो वह है नरेंद्र मोदी।

दोस्तों हमको पता है कि आप सबसे अच्छे प्रधानमंत्री का नाम अवश्य सुनना चाहते हैं। आपके मन में यह एक बार जरूर आया होगा की सबसे अच्छे प्रधानमंत्री के तौर पर भारतीय जनता पार्टी के अटल बिहारी वाजपेई को माना जाता है। जिनका कार्यकाल पीछे के प्रधानमंत्री और अटल बिहारी वाजपेई के बाद बने प्रधानमंत्री की तुलना में सबसे अच्छा था। अटल बिहारी वाजपेई के कार्यकाल के बारे में जानने के लिए आपको हमारे आने वाले आर्टिकल का इंतजार करना होगा। ऊपर बताए गए जानकारी के अनुसार सबसे अच्छे प्रधानमंत्री के बारे में अपने नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment