Thursday, July 25, 2024

Girl Boy Height Problem: लड़का और लड़की के हाइट कम क्यों हो रही है?

Girl Boy Height Problem: लड़का और लड़की के हाइट कम क्यों हो रही है? : आज के डिजिटल दौर में एक बड़ी समस्या सामने आ गई है। जिसके वजह से आज की जनरेशन काफी परेशान है। वह समस्या है लड़का और लड़कियों की हाइट का नहीं बढ़ाना। अगर हम पुराने जमाने के लोगों की लंबाई देखें और आज के समय में लोगों की लंबाई देखें काफी अंतर देखने को मिलता है। सबसे भारी समस्या यह है कि यह पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ती ही जा रही है। यानी की पीढ़ी दर पीढ़ी लड़के और लड़कियों की लंबाई घट रही है।

अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं इसका मतलब यह है कि आपके परिवार में आपके आने वाले वीडियो की लंबाई काम है जिसे आप बढ़ाने के लिए इस समस्या का समाधान ढूंढ रहे हैं। आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आज के इस आर्टिकल में हम आपको लड़कियों की लड़के और लड़कियों की लंबाई न बढ़ने का मूल कारण बताएंगे और इसे कैसे ठीक कर सकते हैं इसके बारे में भी बताएंगे तो चलिए जानते हैं Girl Boy Height Problem के बारे में।

लड़के लड़कियों में हाइट की समस्या कब से शुरू हुई?

लड़के और लड़कियों में हाइट की समस्या लंबे समय से अच्छी नहीं जा रहे हैं। पालकी यह समस्या पिछले कुछ 20-30 वर्षों में देखा जा रहा है। 2000 से पहले लड़कियों की हाइट लगभग सामान्य थी। उसके बाद से जब तक हम अपनी वातावरण को और खुद को विस्तृत नहीं कर पाए थे तब तक लड़के और लड़कियों की हाइट की समस्या बढ़ती जा रही थी। साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार इन चार कर्म से लड़के और लड़कियों की हाइट घट रही है।

  1. वातावरण
  2. माता-पिता की हाइट
  3. दिनचर्या खान पान
  4. स्वतंत्रता
इन्हें भी पढ़े :  Pathologist Kaise Bane: After 12th, Career Guide, Courses, Eligibility, College, Job Scope, Salary

लड़की लड़कियों की हाइट की समस्या वातावरण

आपको बता दें कि Girl Boy Height Problem के काम होने की समस्या वातावरण पर भी निर्भर करता है। क्योंकि आप जैसे वातावरण में रहते हैं आपके शरीर के बनावट और ग्रंथ इस प्रकार से होती है। सामान्य वातावरण में रहने वाले लोगों की हाइट सामान्य तौर पर लड़के और लड़कियों की हाइट 6 फीट के आसपास होती है। लेकिन अगर वातावरण सही नहीं है तो यही हाइट 5 फीट के आसपास रह जाती है। कहीं ऐसे देश हैं जहां पर सामान्य वातावरण के कारण वहां की लड़के और लड़कियों की हाइट सामान्य तौर पर ठीक है।

माता-पिता की हाइट

आपको जानकर हैरानी होगी के माता-पिता की हाइट भी लड़के और लड़कियों की हाइट की समस्या बन जाती है। अगर माता-पिता की हाइट कम है तो उनके लड़के और लड़कियों की हाइट कम ही होगी ऐसा साइंटिफिक रिसर्च में बताया गया है। हालांकि यह पूरी तरह से प्रभावित नहीं है लेकिन लड़के और लड़कियों की हाइट उनके माता-पिता या उनसे जुड़े फैमिली के किसी के जिन पर डिपेंड कर सकता है। घर में माता-पिता की हाइट कम है लेकिन अगर दादा-दादी की हाइट अधिक है या नाना नानी की हाइट अधिक है तो उनके जिन के अनुसार बच्चों की हाइट कम यदि हो सकती है। इसलिए अगर माता-पिता की हाइट अच्छी हो तो बच्चे की हाइट भी अच्छी ही होगी।

इन्हें भी पढ़े :  Extreme Heatwave in India: 2000 साल का रिकॉर्ड टूटा, स्कूल में बच्चे हो रहे हैं बेहोश, क्यों है इतना गर्मी

प्रतिदिन खानपान का सही नहीं होना

बढ़ते समय के अनुसार हम लोग जैसे-जैसे डिजिटल होते गए हैं हमारे खान-पान भी डिजिटल होते जा रहे हैं। और आपको जानकर हैरानी होगी कि डिजिटल खाने में पौष्टिक आहार काफी कम होता है। जितना हमारे शरीर को पौष्टिक और विटामिन की आवश्यकता है उतनी डिजिटल खाना पूर्ती नहीं कर पाती है। पहले के समय में लोग खेत में अब जाए शुद्ध और स्वादिष्ट खाना खाते थे जिसमें अधिक मात्रा में पौष्टिक आहार और मिनरल्स होते थे जो उनके शरीर के ग्रंथ में काफी मदद करते थे। लेकिन आज के युवा लड़के लड़कियों को डिजिटल खान काफी पसंद आता है जिसके कारण उनके हाइट घटती जा रहे हैं।

इन्हें भी पढ़े :  Best Prim Minister of India: भारत के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री कौन है? क्या आप जानते हैं?

लड़की लड़कियों को मिलने वाली स्वतंत्रता

कई बार साइंटिफिक रिपोर्ट में यह पाया गया कि लड़कों की हाइट लड़कियों की तुलना में लगभग ठीक है। सबसे बड़ी समस्या लड़कियों की हाइट की है जो पीढ़ी दर विधि काफी स्पीड से कम हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण यह बताया गया है कि लड़के को लड़कियों की तुलना में अधिक स्वतंत्रता मिलती है। जिससे वह खेल कूद भाग दौड़ और कैसी प्रक्रियाएं करते हैं जिससे उनके शरीर में मसल्स की परवाह होती रहती है और उनके हाइट पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है। लेकिन लड़कियों को यह स्वतंत्रता काफी कम मिल पाती है जिससे उनकी हाइट की समस्या बनी रहती है।

लड़के लड़कियों की हाइट की समस्या को कम करें

अगर आप अपने आने वाले जनरेशन के लड़के लड़कियों की हाइट की समस्या को कम करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए चार पॉइंट्स पर अवश्य ध्यान दें। इसके अतिरिक्त बच्चों के दिनचर्या को टाइम टेबल के अनुसार सेट करें। उनके खाने-पीने पर खास ध्यान रखें, खेलकूद , अच्छे वातावरण और अधिक हाइट के बच्चों के साथ रहने की सलाह दे। साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार जिस वातावरण में आप रहते हैं आपके शरीर के रंग रूप भी उन्हें वातावरण के अनुसार ढलते रहते हैं।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here