Tuesday, September 17, 2024
रिसर्च पेपरTeacher's Day Celebrations 2024...

Teacher’s Day Celebrations 2024 in Hindi: 2024 में टीचर्स डे कैसे सेलिब्रेट करें?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Teacher’s Day Celebrations 2024 in Hindi : पूरे भारत में शिक्षा दिवस 5 सितंबर को मनाया जाएगा। सभी बच्चे 5 सितंबर का इंतजार बेसब्री से करते हैं क्योंकि यह दिन बच्चों के लिए काफी खास होता है। 5 सितंबर को बच्चे अपने शिक्षक का बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं जिसमें वह तरह-तरह के सेलिब्रेशन आइडिया ढूंढते हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम 2024 में टीचर्स डे कैसे सेलिब्रेट करें के बारे में बताने जा रहे हैं।

Teacher’s Day Celebrations 2024 in Hindi : 2024 में टीचर्स डे सेलिब्रेट करने से पहले हम जानते हैं कि टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है? – भारत में आजादी के दौरान कई महान क्रांतिकारियों ने अपनी अपनी योगदान दी। उन्हें में से एक थे डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जिनका जन्म 5 सितंबर 1988 को हुआ था। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति पद पर रहते हुए शिक्षा के क्षेत्र में काफी योगदान दिया था। वे महान शिक्षाविद और दार्शनिक भी थे। इसी वजह से भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है।

Teacher’s Day Celebrations 2024 : Highlights

Name of Article Teacher’s Day Celebrations 2024 in Hindi
Teacher’s Day 5th September 2024
Name of  Doc. Sarvpalli Radhakrishnan
Why Doc. Sarvepalli Radhakrishnan India 1st Vice president Academician and philosopher
Date of Birth 5th September 1988
Biography Wikipedia
इन्हें भी पढ़े :  Girl Boy Height Problem: लड़का और लड़की के हाइट कम क्यों हो रही है?

Teacher’s Day Celebrations 2024: जाने 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। इसकी वजह यह है कि 1966 में आई आई एल ओ और यूनेस्को ने शिक्षक के अधिकार, भर्ती, जिम्मेदारियां, रोजगार, सीखने और सीखने की स्थिति पर ध्यान देने की अनुरोध की थी। लेकिन भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन भारत के उपराष्ट्रपति, शिक्षाविद और दार्शनिक डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था।

शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी छात्र अपने शिक्षक को गिफ्ट के तौर पर चॉकलेट, मिठाइयां, सर्वपल्ली राधाकृष्णन की फोटो और अन्य शिक्षा से जुड़ी पदार्थ शिक्षक को देते हैं। इसके साथ ही स्कूलों और कॉलेज में छात्र शिक्षक के लिए संस्कृति कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं।

Teacher’s Day Celebrations 2024 in Hindi: 2024 में टीचर्स डे कैसे सेलिब्रेट करें?

अगर आप 2024 में टीचर्स डे को नए तरीके से सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक शपथ लेनी होगी कि आप शिक्षक के हर बातों को मानेंगे और उनके द्वारा बताए गए रास्तों पर चलेंगे। क्योंकि प्रत्येक टीचर अपने बच्चों में शिक्षा की सही दिशा देखना चाहते चाहते हैं और उन्हें इन्हीं चीजों से काफी खुशी मिलती है। गिफ्ट के तौर पर आप नीचे दिए इन आइडिया को ट्राई कर सकते हैं।

  1. सभी स्टूडेंट मिलकर 5 सितंबर 2024 को टीचर्स डे के मौके पर अपने शिक्षक के केविन और क्लासरूम को डेकोरेट कर सकते हैं।
  2. 2024 में टीचर्स डे सेलिब्रेट करने के लिए आप अपने पसंदीदा अपने शिक्षक को उनके द्वारा प्राप्त ज्ञान की सफलता के लिए थैंक यू लेटर लिख सकते हैं।
  3. सभी स्टूडेंट चाहे तो टीचर्स डे के अवसर पर अपने शिक्षक के लिए उनके पसंदीदा जगह घूमने के लिए पिकनिक प्लान कर सकते हैं।
  4. स्टूडेंट चाहे तो अपने शिक्षक को खुश करने के लिए भूमिका परिवर्तन गतिविधि का योजना बना सकते हैं। जिसमें छात्र शिक्षक के लिए एक ऐसी नाटक प्रस्तुत कर सकते हैं जो विशेष रूप से शिक्षक के लिए समर्पित हो वह कुछ समय के लिए शिक्षक बैंक उनकी तरह एक्टिंग कर सकते हैं।
  5. सभी छात्र-छात्राएं मिलकर अपने शिक्षक के लिए विशेष संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं।
  6. चाहे तो सभी छात्र मिलकर 5 सितंबर 2024 को सेलिब्रेट करने के लिए क्लासरूम डेकोरेट कर बर्थडे केक काट सकते हैं।
  7. यह विशेष तौर पर गिफ्ट देने के लिए चॉकलेट, फ्लावर या कोई पसंदीदा चीज भी शिक्षक को गिफ्ट कर सकते हैं।
  8. अगर किसी छात्र को ड्राइंग आती है तो डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन या अपने शिक्षक की चित्र ड्राइंग कर उन्हें भेंट कर सकते हैं।
इन्हें भी पढ़े :  Best Prim Minister of India: भारत के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री कौन है? क्या आप जानते हैं?

शिक्षक दिवस डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है लेकिन एक तरह से उसे दिन भारत के सभी शिक्षक का जन्म दिवस होता है। जैसे सेलिब्रेट करने के लिए छात्र-छात्राएं बहुत सारे तरीके अपनाते हैं। ऐसे ही हमने ऊपर आपको शिक्षक दिवस 5 सितंबर 2024 को सेलिब्रेट करने के लिए आइडिया बताए हैं जिन्हें आप अपने शिक्षक के लिए अपनाते हैं तो शिक्षक को काफी अच्छा लगेगा।

Teacher’s Day Links

Official Website Click Here 
Join Telegram Click Here

Teacher’s Day Celebrations 2024 FAQ

Q. टीचर्स डे 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

इन्हें भी पढ़े :  Extreme Heatwave in India: 2000 साल का रिकॉर्ड टूटा, स्कूल में बच्चे हो रहे हैं बेहोश, क्यों है इतना गर्मी

Ans: इस दिन भारत के उपराष्ट्रपति, शिक्षाविद और दार्शनिक डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था।

Q. डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म कब हुआ था?

Ans : 5 सितंबर 1988 को.

Q. 2024 में शिक्षक दिवस कैसे सेलिब्रेट करें?

Ans: विशेष तौर पर गिफ्ट देने के लिए चॉकलेट, फ्लावर या कोई पसंदीदा चीज भी शिक्षक को गिफ्ट कर सकते हैं।

Pankaj Kumar
My name is Pankaj Kumar. I am the owner of news4hindi.com website. I have been working in the field of website development and blogging for 5 years. Be it website development or blogging, we have tried to provide better facilities and information to the customer in both the mediums. Our team tries to deliver news from the country and the world with their hard work and dedication. We need your support.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon